देश का जवान नीरज चोपड़ा को दिया जायेगा 13.75 करोड़ का नकद इनाम और सेना में नीरज बनेंगे क्लास-वन ऑफिसर

अंतरराष्ट्रिय खबर

New Delhi : भारतीय दल ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में सनसनीखेज प्रदर्शन किया। पुरुषों के जेवलिन थ्रो फाइनल में नीरज चोपड़ा के ऐतिहासिक स्वर्ण ने देश को टोक्यो में ओलंपिक में अपना सर्वोच्च पदक हासिल करने में मदद की। भारत ने 2020 के टोक्यो ओलंपिक में सात पदक जीते हैं। 1 स्वर्ण, 2 रजत और 4 कांस्य। 2012 के लंदन ओलंपिक में 6 पदक जीते थे। मीराबाई चानू ने टोक्यो खेलों के पहले दिन ही भारोत्तोलन में भारत के लिये पहला रजत पदक जीतते हुये शानदार शुरुआत दी। इसके बाद पीवी सिंधु पहलवान सुशील कुमार के बाद देश की दूसरी ओलंपिक डबल पदक विजेता बन गईं। 2016 के रियो खेलों में रजत पदक जीतने के बाद शटलर ने अपने कैबिनेट में कांस्य पदक जोड़ लिया है। नवोदित मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने महिलाओं के वेल्टरवेट वर्ग में कांस्य पदक के साथ भारत की सूची में तीसरा स्थान जोड़ा।

इस हफ्ते की शुरुआत में पुरुष हॉकी टीम ने दो पहलवानों – रवि दहिया और बजरंग पुनिया से पहले जर्मनी को 5-4 से हराकर कांस्य के साथ अपनी शानदार सर्वकालिक सूची में 13 वां ओलंपिक पदक जोड़ा। भारत ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में अपनी अब तक की सबसे ज्यादा 124 प्रतियोगियों को भेजा, जिन्होंने 18 खेलों में भाग लिया। भारत इस समय 7 पदकों के साथ पदक तालिका में 47वें स्थान पर है। बहरहाल जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल जीतकर 121 साल के सूखे को खत्म किया। उन्होंने शनिवार को खेले गये फाइनल मुकाबले में 87.58 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ भाला फेंक में गोल्ड पदक जीता। नीरज की इस जीत से पूरा देश जश्न में डूबा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक ने उन्हें इस ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी है।
खुद प्रधानमंत्री ने उनसे फोन पर बात की। गृह मंत्री अमित शाह, सेना प्रमुख और राहुल गांधी से लेकर सोनिया गांधी तक ने भी उन्हें बधाई दी है। नीरज की इस ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद अब उन पर इनामों की बारिश शुरू हो गई है। जीत के 3 घंटे के भीतर ही नीरज को 13.75 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की गई। राज्य सरकारों से लेकर रेलवे, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और भारतीय ओलंपिक संघ की ओर से नीरज को नकद इनाम देने की घोषणा की गई है। राज्य के मुख्यमंत्री ने हरियाणा से आने वाले नीरज को 6 करोड़ रुपये नकद और क्लास वन की नौकरी देने का ऐलान किया है। इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा – हम पंचकूला में एथलीटों के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनायेंगे। नीरज चाहें तो हम उन्हें वहां का मुखिया बना देंगे। हरियाणा सरकार नीरज को 50 फीसदी रियायत के साथ प्लॉट भी देगी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को 1 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। बीसीसीआई ने रजत पदक विजेता मीराबाई चानू और रवि कुमार दहिया को 50 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधु, लवलीना बोरगोहेन और बजरंग पुनिया को 25-25 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की। इसके साथ ही क्रिकेट बोर्ड हॉकी पुरुष टीम को 1.25 करोड़ रुपये भी देगा। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी भारतीय सेना में सेवारत नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है। कैप्टन ने कहा कि एक सैनिक के रूप में नीरज ने देश को गौरवान्वित किया है। इसके साथ ही मणिपुर सरकार ने नीरज को एक करोड़ रुपये देने का भी ऐलान किया है। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी।

पहलवान बजरंग पुनिया ने शनिवार को फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीता। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा के बजरंग को 2.5 करोड़ रुपये नकद और 50% रियायत पर जमीन देकर सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्हें रेलवे की ओर से एक करोड़ रुपये, बीसीसीआई और भारतीय ओलंपिक संघ की ओर से 25-25 लाख रुपये मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.