सऊदी में रहने वाले सभी भारतीय सावधान! सऊदी हुकूमत ने दी चेतावनी! अब लगेगा 1 लाख रियाल का जुर्माना! अगर करेंगे ये काम!

अंतरराष्ट्रिय खबर

कोरोना के चलते संक्रमित होने का डर तो हर किसी को सेहमा ही देता है , पर अगर बात करे गलत खबरे फैलाने की तो यह भी कोरोना काल में एक बहुत बड़ा खतरा बन के सामने आया है । कोरोना के बारे में अफवाह फैलाने का कारोबार शुरुवात से ही चल रहा है । जिससे की सही जानकारी को सही तरीके से प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो गया है । आए दिन आप सब लोग भी अपने सोशल मीडिया पर ऐसी खबरे और ऐसे अफवाह देखते होंगे। इसी तरह की अफवाहों पर रोक लगाते हुए सऊदी सरकार ने एक बहुत अहम और उम्दा फैसला लिया है।

क्या है फैसला ?

सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय ने सऊदी के नागरिकों और प्रवासियों को यह है चेतावनी कि कोरोना के बारे में कोई भी गलत जानकारी फैलाने वाले शक्स को बक्शा नहीं जायेगा बल्कि उसके खिलाफ सख्त से सख्त करवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने ये भी करार किया की कोई भी गलत खबर फैलाने को सरासर अपराध माना जायेगाा और अपराधी को कड़ी सजाा भुगतनी होगी। मंत्रालय यह भी बताया की ऐसा करने पर 1 लाख रियाल से लेकर 10 लाख रियाल तक का जुर्माना पद सकता है इसके साथ ही कम से कम 1 साल और ज्यादा से ज्यादा 5 साल की जेल भी हो सकती है या फिर जेल और जुर्माना दोनो भी लगाया जा सकता है।

जानिए क्या क्या है अपराध के आधीन ?

सऊदी मंत्रालय ने गलत जानकारी फैलाने को लेकर बहुत सख्त कदम उठाए है। जिसके बाद सऊदी के सभी नागरिक सचेत हो गए हैै। मंत्रालय ने  विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कोरोना के बारे में आधारहीन जानकारी और दहशत फैलाने , और लोगो को एसओपी का उलंघन करने के लिए उकसाना भी अपराध माना जायेगा। साथ ही मंत्रालय ने यह भी बताया की गलती दोबारा दोहराने पर डबल जुर्माना देना होगा और साथ ही जेल दोबारा होगी।साथ ही स्वास्थय मंत्रालय ने अनवैक्सिनेटेड लोगो को कोरोना संक्रमित लोगों से दूर रहने की सलाह दी है और जो भी लोग संक्रमितो से मिले है या जिन्हें कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, उन्हें जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लेने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.