फिल्मों में देखा होगा नाग-नागिन का ड़ांस, लेकिन देहरादून में नाचते दिखे नाग नागिन ,कैमरे में हुए कैद

अजब गजब खबरे

फिल्मों में आप सबने कई बार नाग नागिन का ड़ांस देखा होगा। बचपन से नाग-नागिन के किस्से सुने भी होंगे, लेकिन देहरादून में एक अदभुत नजारा देखने को मिला है। यहां दून से सटे डोईवाला  में नाग-नागिन को बिना धुन के नाचते हुए दिखे। यह नजारा बिल्कुल फिल्मी सीन की तरह था। डोईवाला के माधोवाला गांव की घटना है। जहां एक नवनिर्मित भवन में नाग-नागिन का जोड़ा मस्त होकर डांस करता नजर आया। ग्रामिणों ने इस नजारे को कैमरें में कैद कर लिया वहीं दूसरी और ये घटना तेजी से क्षेत्र में फैल गई।

बता दें कि मंगलवार को डोईवाला के माधोवाला गांव में नाग-नागिन के डांस को देखकर ग्रामीण अभिभूत हो गए. नाग-नागिन के डांस का यह नजारा कई मिनटों तक चलता रहा। नाग-नागिन के जोड़े को देखने के लिए ग्रामीण की भीड़ जुट गई। एक-दूसरे लिपटे नाग-नागिन जमीन पर सीधा खड़े हो जा रहे थे। यह देखकर लोग आश्चर्यचकित रह गए।जिसको ग्रामीणों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया।

बता दें कि बारिश का मौसम सांपों के लिए प्रणय लीला के लिए अनुकूल माना जाता है। ऐसे में बारिश शुरू होते ही ये अपने बिलों से बाहर निकलते हैं और जोड़ा बनाकर प्रेमालाप करते हैं। मौसम परिवर्तन या फिर मौसम सुहावना होने पर नाग-नागिन के जोड़े नाचते दिख जाते हैं। मई और जून माह में भी सांपों का जोड़ा अक्सर झूमते नजर आता है। फिर आज कल लॉकडाउन है लोग घरों में जानवर सड़को पर देखने को मिल रहे है।

सांप के जोड़े की प्रणय लीला देखने को लेकर कई तरह की मान्यताएं भी प्रचलित हैं। ऐसी ही एक मान्यता है कि सावन महीने में अगर आप सापों की प्रणय लीला देख लें तो शुभ होता है। एक अन्य मान्यता के अनुसार लोग ऐसा नजारा देख उसके ऊपर लाल कपड़ा ढंक देते हैं। अगर नाग-नागिन हों तो सबसे शुभ माना जाता है। बतातें हैं कि इस लाल कपड़े को घर में रखने से सुख संवृद्धि आती है और धन में वृद्धि होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.