पहाड़ के लोग सरकार को दिखा रहे आईना, ग्रामीणों ने आपसी सहयोग से गांव तक पहुंचाई सड़क, अब नहीं होगी इस गांव में परेशानी

अजब गजब

उत्तराखंड में भले ही विकास के दावे किए जाते है। लेकिन आज भी पहाड़ मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। पहाड़ों में गांवों में सड़के नहीं है।

लोग मरीजों को डोली में बैठाकर मीलों का सफर तय करने को मजबूर है। इस बीच इन मुसिबतों से छुटकारा पाने के लिए हरतोला गांव के ग्रामीणों ने सरकार से गुहार लगाने के बाद कोई कार्यवाही न होने पर खुद ही एक  दृढ़ निश्चय किया और अपने गांव में बना दी लंबी सड़क। ग्रामीणों ने आपस में सहयोग कर चार किलोमीटर लंबी सड़क बनाई. गांव तक दो किलोमीटर सड़क पहुंचनी बाकी है।

बता दें कि हरतोला रामगढ़ ब्लॉक के जिला नैनीताल का 8345 फीट की ऊंचाई पर बसा एक छोटा एवं खूबसूरत गांव है। एक तरफ यह मुक्तेश्वर फॉरेस्ट रिज़र्व से मिला हुआ है। दूरस्थ गांव हरतोला के ग्रामीण सालों से अपने गांव तक सड़क आने की राह देख रहे हैं. गांव में सड़क ना होने की वजह से ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।गांव में फलों का उत्पादन होता है, लेकिन सड़क ना होने के कारण फलों को मंडी तक पहुंचाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।  गर्भवती महिला को प्रसव के समय अस्पताल ले जाने में काफी दिक्कतें आती हैं।
ग्रामीणों का कहा है कि उन्होंने सरकार से गांव में सड़क बनाने की मांग कई बार की, लेकिन सरकार द्वारा आज तक उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया गया। जिस कारण गांववासियों ने गांव में सड़क नहीं पहुंचने पर आपसी सहयोग से चार किलोमीटर सड़क बनाई है।बाकी बची सड़क का काम ग्रामीणों द्वारा किया जा रहा है। जल्द ही पूरी सड़क बन कर तैयार हो जाएगी। एक तरह से ग्रामीणों से सरकार के मुंह पर तमाशा भी मारा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.