Home / खबरे / उत्तराखंड के स्कूलों में होगी अनुसाशन समिति, जिसकी पैनी नजर होगी स्कूलों पर, आदेश जारी

उत्तराखंड के स्कूलों में होगी अनुसाशन समिति, जिसकी पैनी नजर होगी स्कूलों पर, आदेश जारी

उत्तराखंड में स्कूलो में बच्चों की मारपीट की खबरे सामने आती रहती हैं ऐसे में इन घटनाओं पर रोक लगाने के लिए और बच्चों में अनुशासन बनाए रखने के लिए शिक्षा विभाग ने गढ़वाल मंडल के सभी स्कूलों को अनुशासन समिति बनाने के आदेश जारी किए हैं। इसके साथ ही विभाग ने शिक्षकों को आदेश दिए हैं कि वह विद्यालय में होने वाली हर घटना पर निरन्तर नजर रखे। जिससे विद्यालय में कोई अप्रिय घटना न हो। यदि ऐसा होता है तो विद्यालय पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आपको बता दें कि हाल ही में टिहरी में राजकीय इंटर कॉलेज कीर्तिनगर में मारपीट में घायल हुए छात्र की मौत के बाद अब शिक्षा विभाग सख्त रुख अपना लिया है जहाँ मामले में विभाग ने स्कूल के व्यायाम शिक्षक का निलंबन कर दिया है तो अन्य स्कूलो को भी बच्चों की हर हरकत पर कड़ी नजर रखने के आदेश दे दिए हैं। विभाग ने कहा है कि अगर विद्यालय में किसी भी प्रकार की दुर्घटना होती है तो इसका जिम्मेदार विद्यालय प्रशासन स्वयं होगा।

वहीं विभाग ने स्कूलों में अब विद्यार्थियों की हर हरकत पर नज़र रखने के लिए अनुशासन समिति बनाने के आदेश दिए है इसके साथ ही शिक्षकों को छात्र-छात्राओं की कॉलिंग करने और किसी भी प्रकार की गुटबाजी नहीं बनने देने के आदेश जारी किए हैं। साथ ही अब शिक्षकों को ये भी आदेश दिया गया है कि वह छात्र-छात्राओं को प्रयोगशाला में अपनी उपस्थिति में प्रवेश कराए। क्योंकि यह भी संज्ञान में आया है कि छात्र-छात्रा प्रयोगशालाओं के उपकरण का भी आपसी लड़ाई-झगड़े में प्रयोग कर वह एक दूसरे को हानि पंहुचा सकते है।