Home / खबरे / पिथौरागढ़ में आज फिर भूकंप के झटकों से डोली धरती, एक हफ़्ते में तीसरी बार आया भूकंप, दहशत मे लोग

पिथौरागढ़ में आज फिर भूकंप के झटकों से डोली धरती, एक हफ़्ते में तीसरी बार आया भूकंप, दहशत मे लोग

उत्तराखंड के आज एक बार फिर भूकंप के झटके से धरती डोली है। आज एक हफ्ते में तीसरी बार पिथौरागढ़ में तो प्रदेश में 10 दिन के भीतर पांचवी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। आज आए झटके पिथौरागढ़ में महसूस किये गये है। बताया जा रहा है कि ये झटके पिथौरागढ़ के नेपाल से सटे बार्डर पर महसूस किये गये हैं।
बता दें कि सात दिन में पिथौरागढ़ में ये तीसरी बार भूकंप आया है। 3 बजकर 40 मिनट भूकंप आया है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता का 3.1 मापी गई है। वहीं, भूकंप आने के बाद लोगों में डर का माहौल है।

भूकंप एप के माध्यम से पता चला है कि इस बार भूकंप 10 किलोमीटर नीचे से आया है। भूकंप के झटके 35 किलोमीटर की एरिया में महसूस किये गये हैं। इससे पहले शनिवार को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.8 रही। बीते सोमवार को भी पिथौरागढ़ में भारत-नेपाल सीमा पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब पिथौरागढ़ के मुनस्यारी में भूकंप आया था। तब रिक्टर स्केल पर तब भूकंप की तीव्रता 4 आंकी गई थी।

बता दें, भूकंप की दृष्टि से बेहद संवेदनशील उत्तराखंड राज्य में लगातार भूकंप के झटके आते रहते हैं. ऐसे में उत्तराखंड को भूकंप से होने वाली दिक्कतों और उसके बचाव को लेकर सचेत रहना होगा। वैज्ञानिकों की माने उत्तराखंड में आ रहे भूकंप के ये हल्के झटके बड़े खतरे का संकेत हैं। हिमालय में 200 साल की ऊर्जा एकत्रित हो चुकी है जो कभी भी भूकंप के रूप में बाहर आ सकती है। ऐसे में आशंका है कि उत्तराखंड में इस सदी का सबसे भयानक भूकंप आ सकता है।