Home / खबरे / उत्तराखंड में आज देहरादून सहित 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड में आज देहरादून सहित 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड में मानसून सक्रिय है। पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश आफत बनकर बरस रही है। पहाड़ में भारी बारिश से कई जगह भूस्खलन की खबरें सामने आ रही है। नदियां उफान पर है। बारिश से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। देहरादून सहित राज्य के 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने सतर्क रहने की अपील की है। वहीं राजधानी सहित कई जिलों में सुबह से ही बादल छाए हुए है।

बता दें कि मौसम विभाग ने मौसम बुलेटिन जारी करते हुए आज यानि 13 अगस्त को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, हरिद्वार, देहरादून, नैनीताल, पौड़ी, बागेश्वर, चंपावत और पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना जारी की है। इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। संवेदनशील इलाकों में मध्यम से विशाल भूस्खलन और चट्टान गिरने जैसी खबरें सामने आ सकती हैं। वहीं कई सड़के बंद हो गई है। मौसम विभाग ने सुझाव दिया है कि नदी नालों के समीप रहने वाले लोग सावधान रहें। वाहन चलाते समय यात्रियों की या वाहन से जाने वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

गौरतलब है कि भारी बारिश के कारण सोमेश्वर में मकान की छत गिरने से एक महिला की मौत हो गई, जबकि पांच गंभीर घायल हो गए। पहाड़ों में लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण दर्जनों मार्ग बार-बार अवरुद्ध हो रहे हैं। बदरीनाथ हाईवे और मलारी मार्ग भले ही घंटों बाद खुल गए हों, लेकिन इन पर भूस्खलन और पहाड़ी से पत्थर गिरने का सिलसिला जारी है। चमोली जिले के थांग गांव को जोड़ने वाले जोशीमठ-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के पास मोटर मार्ग पर बीते रोज भी भूस्खलन हुआ। वहीं, गौरीकुंड हाईवे बांसवाड़ा के पास बंद पड़ा है। दून-दिल्ली हाईवे भी मोहंड के पास चट्टान दरकने से करीब सवा घंटे बाधित रहा।