उत्तराखंड में नौ फीसदी महिलाओं को है धूम्रपान की लत,रिपोर्ट से हुआ खुलासा

खबरे

देहरादून । उत्तराखंड में 9.3 प्रतिशत महिलाओं को धूम्रपान और तंबाकू उत्पाद की लत है । जबकि 43.6 प्रतिशत पुरुष धूम्रपान व तंबाकू का सेवन करते हैं। एक तिहाई वयस्क सार्वजनिक स्थानों पर किसी अन्य व्यक्ति के धूम्रपान करने से अप्रत्यक्ष से ग्रसित हैं । राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन , स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर वेबिनार आयोजित किया गया । जिसमें धूम्रपान व तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारी व कोरोना संक्रमण की संभावनाओं पर चर्चा की गई ।

वेबिनार की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक डॉ . सरोज नैथानी ने कहा कि वैश्विक वयस्क तंबाकू सर्वे उत्तराखंड के अनुसार प्रदेश में 9.3 प्रतिशत महिलाएं और 43.6 प्रतिशत पुरुष धूम्रपान व तंबाकू उत्पादों को सेवन करते हैं । एक चौथाई वयस्क घरों व कार्यस्थलों पर किसी अन्य व्यक्ति के माध्यम से धूम्रपान करते से ग्रसित हैं । उन्होंने कहा कि कोटपा एक्ट 2003 के तहत विभागों को तंबाकू उत्पाद के सेवन से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूकता कार्यक्रमों में सहयोग का आग्रह किया है ।

कोटपा एक्ट के तहत प्रदेश के सभी जिलों में तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ व जिला चिकित्सालय में तंबाकू उन्मूलन केंद्र स्थापित किए जा चुके पुलिस उप महानिरीक्षक निलेश आनंद भरणे ने बताया कि पुलिस की ओर से कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है । बीते वर्ष 2255 लोगों का चालान किया गया । जिसमें 92860 की राशि जुर्माने में वसूली गई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.