गर्व के पलः पौड़ी के लाल संदीप नैथानी को भारतीय नौसेना में मिली बड़ी जिम्मेदारी, गांव में खुशी की लहर

इतिहास खबरे

उत्तराखंड के लोग हर मुकाम पर प्रदेश का नाम रोशन कर रहे। प्रदेश की बेटी हो या बेटे अपनी हिम्मत और काबलियत के दम पर देश का मान बढ़ाया है। देश की सेवा के लिए प्रदेशवासी  हर पल तैयार रहते है। और दुश्मन को उसके अंजाम तक पहुंचाते है। इसी जज्बे के लिए और देशसेवा से प्रेरित होकर  पौड़ी जिले के एक और लाल को भारतीय नौसेना में बड़ी जिम्मेदारी मिली है । कल्जीखाल ब्लाक की मनियारस्यूं पट्टी के नैथाना गांव के मूल निवासी अति विशिष्ट सेवा मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित वाइस एडमिरल संदीप नैथानी को भारतीय नौसेना में चीफ ऑफ मैटेरियल ( सीओएम ) जिम्मेदारी सौंपी गई है । उनके सीओएम बनने से गांव में खुशी की लहर है ।

आपको बता दें कि संदीप नैथानी नैथाना गांव के निवासी सनत कुमार नैथानी के बेटे हैं । उनके पिता परिवार समेत महाराष्ट्र के पुणे में रहते हैं । संदीप नैथानी एक जनवरी , 1985 को भारतीय नौसेना में कमीशन अधिकारी के रूप में शामिल हुए । उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला से स्नातक और आईआईटी दिल्ली से रडार एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन किया ।

बता दें कि इंडियन नेवी की विद्युत शाखा में उनकी पहली नियुक्ति हुई थी। उनका नाम अब नौसेना के सबसे सीनियर टेक्निकल ऑफिसर्स में शुमार होता है। वाइस एडमिरल संदीप नैथानी ने अपने करियर के दौरान कई चुनौतियों का भी सामना किया है। चाहे विमान वाहक पोत ’विराट’ पर सेवा देने की बात हो या फिर मुंबई या विशाखापत्तनम में नौसेना डॉकयार्ड में सेवा देने की बात हो…हर जगह वाइस एडमिरल संदीप नैथानी ने निष्ठा से सेवा की है।

संदीप नैथानी यूथ फाउंडेशन के संस्थापक कर्नल अजय कोठियाल के ममेरे भाई हैं गौरतलब है कि वाइस एडमिरल बनने के बाद संदीप नैथानी गत दिसंबर माह में पत्नी ज्योति नैथानी के साथ पैतृक गांव पहुंचे थे । वह आज भी अपनी जमीन से जुड़े हुए है। देश सेवा उनके खून में शामिल है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.