Home / खबरे / टिहरी में ऑस्ट्रेलियन टेक्नोलॉजी से 86 करोड़ की लागत से बनी सड़क उद्घाटन से पहले ही हो गई धड़ाम

टिहरी में ऑस्ट्रेलियन टेक्नोलॉजी से 86 करोड़ की लागत से बनी सड़क उद्घाटन से पहले ही हो गई धड़ाम

उत्तराखंड में एक बार फिर कोरोड़ो की लागत से बनी सड़क ढ़हने की खबर सामने आ रही है। उद्घाटन से पहले ही ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग 94 के अंतर्गत चंबा टनल से जुड़ी सड़क ढ़ह गई है। 86 करोड़ की लागत से ऑस्ट्रेलियन टेक्नोलॉजी से बनी सड़क पहली बारिश भी नहीं झेल पाई। सड़क के टूटने से कई सवाल खड़े हो रहे है मामले में जांच की मांग की जा रही है।

बता दें कि ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनी चंबा टनल का अभी उद्घाटन भी नहीं हुआ। लेकिन उद्घाटन से पहले चंबा टनल से जुड़ी सड़क एक बारिश भी नहीं झेल सकी। बारिश होते ही यह सड़क पूरी तरह से 1 किलोमीटर तक टूट गई हैगनीमत रही कि जब सड़क टूटी उस समय वाहन नहीं चल रहे थे। अगर वाहन चलते समय सड़क टूटती तो बड़ा हादसा हो सकता था। सड़का का निर्माण भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी  के द्वारा किया गया है। जिसकी गुणवक्ता पर बड़े सवाल उठ रहे है।

ग्रामीणों ने कहा है कि सड़क धंसने से घटिया निर्माण की पोल खुल गई है। सिर्फ नाम के लिए ऑ जहां-जहां इस कंपनी के द्वारा काम किया गया है, उन जगहों की जांच करवाई जाए। ग्रामीणों का कहना है कि शासन से पहले भी कई बार सड़क गुणवक्ता को शिकायत की गई थी। लेकिन अनदेखी की गई अब जब सड़क टूट गई तो शासन की नींद टूटी है।

बताया जा रहा है कि सड़क का बेस मजबूत नहीं था। सड़क बनाते समय इसमें नीचे हार्ड रॉक की जगह सिर्फ मिट्टी भरी गई है। जिस कारण यह बारिश नहीं झेल पाई और पूरी टूट गई है और कंसल्टेंट द्वारा जो डिजाइन सड़क बनाने के लिए दिया गया था, वह कामयाब नहीं हो सका अब कंसल्टेंट नया डिजाइन देगा तो उसके बाद ही काम होगा।