सैल्यूट है गढ़वाल के द्वारीखाल ब्लॉक की बेटी को , गौरव की बात वायु सेना में बनी पायलट..

खबरे

उत्तराखंड के बेटे ही नहीं बेटियां भी देशसेवा में अपना अहम योगदान दे रही हैं। अपनी प्रतिभा और मेहनत से कामयाबी का आसमान छू रही हैं। सफलता का शिखर छूती इन बेटियों में अब पौड़ी गढ़वाल की तूलिका काला भी शामिल हो गई हैं। वायुसेना में कमीशन हासिल करने वाली तूलिका काला पायलट के तौर पर सेना में सेवाएं देंगी। वायु सेना एकेडमी हैदराबाद और बंगलुरु में करीब 18 महीने तक चली ट्रेनिंग के बाद उन्होंने वायु सेना में बतौर पायलट कमीशन हासिल किया। तूलिका की इस सफलता से उनके गृह जनपद में खुशी का माहौल है। प्रदेशभर से पहाड़ की इस होनहार बेटी को बधाई और शुभकामना संदेश हासिल हो रहे हैं। चलिए अब आपको तूलिका के बारे में और जानकारी देते हैं। तूलिका पौड़ी जिले के द्वारीखाल ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले भैड़गांव की रहने वाली हैं। उनका परिवार कोटद्वार में रहता है। देश सेवा की सीख तूलिका को अपने परिवार से ही मिली। उनके पिता उमेश काला सेना में हैं, जबकि माता पार्वती काला भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में कार्यरत हैं।

तूलिका ने अपनी प्रारंभिक जांच डीएवी स्कूल कोटद्वार में की। बाद में उन्होंने हॉर्स रेसिंग इंजीनियरिंग कॉलेज से बीटेक किया। तूलिका को लगातार राष्ट्र के लिए कुछ करने की जरूरत थी, नीले आकाश में उड़ान भरने की जरूरत थी। उन्होंने इस फंतासी को संतुष्ट करने का प्रयास किया और प्राथमिक प्रयास में वायु सेना चयन मूल्यांकन समाप्त कर दिया।

हैदराबाद और बैंगलोर में कठिन तैयारी के बाद, तुलिका एक पायलट के रूप में वायु सेना में शामिल हुई। वायु सेना में कमीशन पाने वाली तूलिका को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने टक्कर दी। तूलिका अब एक पायलट के रूप में वायु सेना का एक टुकड़ा बन गई है, उसने उत्तराखंड को अपनी समृद्धि से खुश कर दिया है। राज्य ऑडिट ग्रुप की ओर से तूलिका काला को ढेर सारी बधाई। उनकी समृद्धि इसी तरह पहाड़ की विभिन्न लड़कियों को सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगी। इसी तरह आप तूलिका को उभार कर उन्हें सशक्त बनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.