उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परिक्षाएं रद्द, आदेश जारी, जानिए कैसे होगे अब बच्चे पास…. क्या होगा रिजल्ट

खबरे

उत्तराखंड में सीबीएसई की 12 वीं की परीक्षाएं रद्द होने उत्तराखंड बोर्ड के बाद अब  भी 12 वीं की परीक्षा रद्द हो गई है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के मुताबिक बैठक के बाद ये फैसला किया है।  देश में सीबीएसई और आईसीएससी बोर्ड की परीक्षा को लेकर जो निर्णय हुआ है। राज्य सरकार उस फैसले से बाहर नहीं हैं। परिस्थितियों को देखते हुए प्रदेश में भी बोर्ड की परिक्षाएं रद्द कर दी है।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने इसकी घोषणा करते हुए कहा  कि सीबीएसई ओर आईसीएसई बोर्ड की तर्ज पर ही उत्तराखंड इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा को रद्द किया गया है छात्रों को उसी के अनुसार प्रमोशन भी दिया जाएगा शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि छात्र हितों को व शिक्षक हित को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है।

बता दें कि उत्तराखंड बोर्ड की 12 वीं की परीक्षा के लिए एक लाख 23 हजार से अधिक बच्चे पंजीकृत हैं, जिन्हें कोविड वैक्सीन नहीं लगी।  कोविड की तीसरी लहर से बच्चों को कोरोना संक्रमित होने का खतरा। कोविड कर्फ्यू के चलते स्कूल बंद हैं, हालांकि बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया गया, लेकिन बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है जिस कारण सरकार ने परिक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है। जल्द ही 12वीं की मूल्यांकन नीति जारी होगी। जिन छात्र-छात्राओं को लगेगा कि वो ज्यादा बेहतर अंक हासिल कर सकते हैं, उन्हें हालात ठीक होने पर परीक्षा का मौका दिया जाएगा।

परीक्षा के लिए बने थे 1347 केंद्र 
उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के लिए एक लाख 23 हजार से अधिक बच्चे पंजीकृत हैं। जबकि परीक्षा के लिए 1347 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें 223 केंद्र संवेदनशील और 22 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.