बदरीनाथ में बनेगा 11 करोड़ का गेस्ट हाउस..योगी सरकार उठाएगी पूरी खर्च..

खबरे

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तराखंड दौरे पर आए हुए हैं। रविवार को उन्होंने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए। सोमवार को विधि-विधान से केदारनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी इस पावन मौके के साक्षी बने। अब योगी आदित्यनाथ के हाथों चमोली में यूपी के पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास होना है। बता दें कि उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के द्वारा बदरीनाथ धाम में एक गेस्ट हाउस का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। सीएम योगी इस के शिलान्यास के लिये बदरीनाथ धाम आएंगे। पर्यटकों की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से चमोली जिले में पर्यटक आवास गृह का निर्माण कराया जा रहा है। जिसकी लागत करीब 11.09 करोड़ रुपये है।

यह वेकेशन हाउस जोशीमठ तहसील में स्थित श्री बद्रीनाथ धाम में जमीन के एक हिस्से पर आधारित होगा। वेकेशन की सुविधा में 40 कमरे होंगे। आइए हम आपको उपक्रम के बारे में असामान्य बातें बताते हैं। इस तथ्य के बावजूद कि यूपी सरकार छुट्टियों की सुविधा विकसित कर रही है, गढ़वाली शैली के डिजाइन में ऊर्जा उत्पादक संरचना इसी तरह बनाई जाएगी। 40 कमरे छुट्टियों के आराम को याद करते हुए यात्री सुविधा घर में अंतर्निहित होंगे। इस यात्री सुविधा के विकास के साथ, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सहित देश-विदेश से आने वाले दर्शनार्थियों को उच्च स्तरीय निजी कार्यालय मिलेंगे। यहां सुविधा के साथ-साथ खाद्य कार्यालयों को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने के लिए एंडेवर बनाए जा रहे हैं। यह वेकेशन सुविधा हेलीपैड और राष्ट्रीय राजमार्ग के लगभग 4,010 वर्ग मीटर के क्षेत्र पर आधारित है।

इस आवास गृह में रिसेप्शन लॉबी, रेस्टोरेंट, कॉन्फ्रेंस हॉल, डॉक्यूमेंट्री और पार्किंग आदि की सुविधा होगी। बिल्डिंग का निर्माण ग्रीन बिल्डिंग के तौर पर किया जा रहा है। जिसके निर्माण में गढ़वाल (उत्तराखंड) शैली के आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया जाएगा। पर्यटक आवास गृह आगामी दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर हैं। उन्हें आज बदरीनाथ धाम पहुंच कर पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास करना था. जहां उनके साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद होंगे। बर्फबारी के कारण खराब हुए मौसम ने उनकी बदरीनाथ की उड़ान रोक रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.