अगर आपने हर शुक्रवार को चढ़ाया यह प्रसाद मां लक्ष्मी को तो जीवन भर,कभी नहीं होगी धन की कमी

खेलकुद ज्ञान

शुक्रवार की शाम को देवी लक्ष्मी की उपासना करने के लिए सबसे अहम तथा शुभ मुहूर्त माना जाता है। इस समय जो भी व्यक्ति सच्चे मन तथा श्रद्धा के साथ मां लक्ष्मी का पूजन करता है और उनके अर्चना करता है। भगवान मां लक्ष्मी उनसे प्रसन्न होकर जल्दी उनकी सभी मुरादें पूरी करती है तथा उनके जीवन में धन की वर्षा करती है यह बात तो आप सभी को अवश्य ही पता होगी कि शुक्रवार के दिन विधिवत रूप से मां लक्ष्मी को ही पूर्ण रूप से समर्पित है। इस दिन की आराधना करने से सभी व्यक्तियों को उनका मनचाहा वरदान आसानी से मिल जाता है। कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी कभी नहीं होती है। धर्मग्रंथों में धन समृद्धि की माँ लक्ष्मी को बताया गया है।

इन्हें प्रभु विष्णु की पत्नी तथा आदिशक्ति भी कहा जाता है। धन की देवी मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए व्यक्ति कई प्रकार के उपाय करते हैं। हर शख्स अपनी क्षमता के मुताबिक, देवी लक्ष्मी को प्रसाद चढ़ाता है। आइए आपको बताते हैं ऐसे 5 प्रसाद के बारे में जिनके बिना शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की उपासना अधूरी मानी जाती है।

1. मां लक्ष्मी का प्रिय फल होने की वजह से ही नारियल को श्रीफल कहा जाता है। लक्ष्मी जी को नारियल का लड्डू, कच्चा नारियल तथा जल से भरा नारियल अर्पित करने से मां खुश होती हैं।
2. बताशे का संबंध चंद्रमा से होता है तथा चंद्रमा को माँ लक्ष्मी का भाई माना जाता है। यही कारण है कि बताशे मां लक्ष्मी को प्रिय हैं। शुक्रवार को मां लक्ष्मी को बताशे का भोग लगाया जाता है।
3. सिंघाड़ा भी देवी लक्ष्मी के पसंदीदा फलों में से एक है। पानी में उत्पन्न होने वाला यह फल माता रानी को बेहद प्रिय है। यह एक मौसमी फल है।
4. धन की देवी कही जाने वाली माँ लक्ष्मी को पान बेहद पसंद है। इसलिए पूजा के पश्चात् देवी को पान का भोग अवश्य लगाना चाहिए।
5. देवी लक्ष्मी को पानी में उगने वाला फल मतलब कि मखाना बेहद प्रिय है। इसकी वजह यह है कि यह जल में एक कठोर आवरण में बढ़ता है तथा इसलिए यह हर प्रकार से शुद्ध और पवित्र होता है। लक्ष्मी जी को मखाना चढ़ाने से वह ज्यादा खुश होती हैं तथा अपने श्रद्धालु की हर इच्छा पूरी करती हैं।
6. इसके अतिरिक्त आप अपनी श्रद्धानुसार लक्ष्मी जी को फल, मिठाई, सूखे मेवे का भी भोग लगा सकते हैं। यह प्रसाद आप माता को अर्पित करके जिंदगी में हर प्रकार की खुशियां पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.