बड़ी खुशकभरी : राशन कार्ड पर इसी माह से मिलेगा 20 किलो राशन

खेल

राशन कार्ड में 10 किलो गेंहू एवं 10 किलो चावल इसी माह से उपलब्ध होगा। खाद्य आपूर्ति मंत्री श्री वंशीधर भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री स्तर से आदेश जारी हो गये हैं।

इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा जो 01 अप्रैल से 15 मई तक गेंहू खरीदने की तिथि तय की थी, परन्तु कोरोनाकाल के चलते किसानों का गेहूं शेष रह गया है।किसानों की माँग को देखते हुए लालकुआं विधायक श्री नवीन दुमका जी ने खाद्य मंत्री श्री बंशीधर भगत से तिथि बढ़ाने का अनुरोध किया। जिसपर तत्काल संज्ञान लेते हुए श्री बंशीधर भगत ने गेहूं खरीद की तिथि को बढ़ाकर 25 तारिख़ तक करने हेतु खाद्य सचिव को निर्देशित किया।

साथ ही भगत जी ने बताया कि पिछली बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार कॉपरेटिव सोसाइटी का पिछले 3 साल से लेबर एवं ढुलाई का जो पैसा बकाया था, उसमें 18 करोड़ रुपये भी इसी सप्ताह जारी कर दिए जाएंगे।

खाद्यान्न मंत्री श्री भगत ने कहा कि खाद्य एवं सहकारिता विभाग को गेहूॅ खरीद के लिए पर्याप्त धनराशि अवमुक्त कर दी गई है। रबी विपणन सत्र 2021-22 के अन्तर्गत कुल 41121.19 मीट्रिक टन गेहूॅ की खरीद की गई है जिसमें कुमाऊॅ मण्डल में कुल खरीद 40536.34 मीट्रिक टन तथा गढवाल मण्डल में 584.85 मीट्रिक टन की खरीद की गई है। उन्होंने अवगत कराया कि खाद्य् विभाग ने कुमाऊॅ मण्डल में 17.88 करोड रूपये की खरीद की तथा सहकारिता विभाग द्वारा 57.06 करोड रूपये की खरीद की गई। जिसके सापेक्ष सहकारिता विभाग को कुल 62 लाख की तथा खाद्य् विभाग को 60 करोड रूपये की धनराशि अवमुक्त की गई। इसी प्रकार गढवाल मण्डल में सहकारिता विभाग द्वारा 199 मीट्रिक टन की खरीद की गई जिसका मूल्य 40 लाख रूपये है। जबकि 03 करोड रूपये की धनराशि अवमुक्त की गई है। विभाग के पास 30 लाख बोरें उपलब्ध है जो कि विभिन्न क्रय केन्द्रों को आबंटित कर दिये गये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.