बार बार सबसे हो रहा है झगड़ा तो करे यह उपाय बहुत है कारगार

वास्तूशास्त्र

हर घर में खुशियां नहीं होती है , जिसका कारण है आपस में अनबन , चाहे आपके पास कितनी भी धन दौलत क्यों न हो अगर आपके घर में शांति नहीं है तो सब व्यर्थ है। झगड़ा सबके घर में होता है पर उस झगड़े का हल किसी किसी के पास होता है। घर में झगड़ा होने के कई कारण हो सकते हैं जिन्हें प्रेमपूर्वक एक दूसरे के साथ मिलकर समझदारी से सुलझाया जा सकता है लेकिन कई बार घर में वास्तु दोष के कारण नकारात्मकता का प्रवाह होने लगता है जिससे न केवल परिवार में बात-बात पर झगड़ा होता है बल्कि घर के सदस्यों की तरक्की और आर्थिक स्थिति पर भी बुरा असर पड़ता है। यदि आपके घर में भी हर छोटी बात पर बिन वजह झगड़े की स्थिति बन जाती है तो वास्तु में कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं जिनको करने से घर में कलह का वातावरण समाप्त होता है और परिवार में खुशहाली एवं प्रेम बढ़ता है। तो आइए जानते हैं उपाय।

पति-पत्नी के बीच विवाद को दूर करने के लिए
यदि पति-पत्नी में झगड़ा बना रहता है तो इसका कारण शयनकक्ष का खराब वास्तु हो सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार शयनकक्ष में सदैव हल्के रंगों का प्रयोग करना चाहिए। इसके साथ ही कभी भी पलंग पर काले रंग की चादर या कुशन कवर नहीं होने चाहिए। क्योंकि शयनकक्ष शुक्र का कारक है तो वहीं काला रंग शनि का कारक है। यदि शयन कक्ष में काले रंग का प्रयोग करते हैं तो पति-पत्नी में झगड़ा बढ़ता है। इसके अलावा शयनकक्ष में हंस के जोड़े की तस्वीर लगाई जा सकती है। इससे पति-पत्नी में प्रेम बढ़ता है।

यदि धन को लेकर होता है झगड़ा
यदि घर में धन की किल्लत होने लगे तो व्यक्ति को हर चीज को लेकर तनाव हो जाता है जिसके कारण भी घर में झगड़े की स्थिति बनने लगती है। इस स्थिति में आपको अपने घर के धन स्थान पर ध्यान देना होगा। यदि आपके धन रखने की अलमारी दक्षिण दिशा की ओर खुलती है तो घर में धन की किल्लत होने लगती है। जिस स्थान पर आप धन रखते हैं उस अलमारी या तिजोरी का मुंह हमेशा उत्तर दिशा की ओर खुलना चाहिए। इससे घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती है

घर के सदस्यों के लिए रखें इसका ध्यान
विवाहित लोगों के शयनकक्ष के साथ ही घर का मास्टर बैडरूम (मुख्य शयनकक्ष) का वास्तु भी सही होना बहुत जरूरी होता है। यदि परिवार के सदस्यों को बीच झगड़ा बना रहता है तो मुख्य शयन कक्ष के वास्तु पर ध्यान दें। इसके साथ घर में एक ऐसा फोटो लगाएं जिसमें परिवार के सभी सदस्य मौजूद हो। इस फोटो को ऐसे स्थान पर लगाएं जहां पर परिवार के सभी सदस्यों की नजर उसपर पड़ती रहे।

झगड़ा दूर करने में बहुत कारगर है ये उपाय
यदि आपके घर में हमेशा किसी न किसी बात को लेकर झगड़ा होता ही रहता है। परिवार के सदस्य एक दूसरे से सही से बात नहीं करते हैं तो अपने घर में किसी पीतल के बर्तन में शुद्ध घी में कर्पूर भीगोकर जलाना चाहिए और उसे घर के प्रत्येक स्थान पर दिखाना चाहिए। इससे आपके घर की कलह दूर होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.