Home / शहर / भानियावाला से ऋषिकेश तक बनेंगी फोरलेन सड़क, जल्द मिलेगी जाम के झाम से निजात

भानियावाला से ऋषिकेश तक बनेंगी फोरलेन सड़क, जल्द मिलेगी जाम के झाम से निजात

रानीपोखरी पुल टूटने से जहां लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो वहीं प्रशासन से राहत भरी खबर सामने आ रही हैं। देहरादून-ऋषिकेश के लोगों को भानियावाला में लगने वाले जाम के झाम से मुक्ति
दिलाने के लिए एक बड़े प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने वाला है। भानियावाला से ऋषिकेश तक की सड़क को फोरलेन बनाने की कवायद शुरू हो गई है। एनएचएआई ने इसका प्रारंभिक सर्वे शुरू कर दिया है।

बता दें कि वर्तमान में देहरादून-हरिद्वार हाईवे फोरलेन हो चुका है। इससे देहरादून से भानियावाला तक पहुंचना बहुत सुविधाजनक हो गया है, लेकिन भानियावाला से ऋषिकेश तक करीब 22 किमी सड़क टू लेन है, जिससे यहां आए दिन जाम लगा रहता है। इस जाम के झाम से निजात दिलाने के लिए अब यहां फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। यहां रानीपोखरी और ऋषिकेश के बीच हाथियों के लिए दो अंडर पास बनेंगे। भानियावाला से जौलीग्रांट चौक तक एलिवेटेड हाईवे बनेगा। इसके अलावा सात मोड़ को सीधा करने की भी योजना है।

आपको बता दें कि वर्तमान में सड़क का जिम्मा पीडब्ल्यूडी के पास है, लेकिन अब इसे एनएचएआई को हैंडओवर करने की तैयारी है। इस रोड को अब एनएचएआई फोरलेन में तब्दील करेगा। पहले पीडब्ल्यूडी ने सात मोड़ को सीधा करने की योजना बनाई थी, लेकिन अब ये काम एनएचएआई कराएगा। इस दौरान पेड़ों को बचाने की पूरी कोशिश की जाएगी। इस रोड निर्माण के वक्त राजाजी नेशनल पार्क में रह रहे हाथियों का भी खास ख्याल रखा जाएगा। चौड़ीकरण की जद में बड़ी तादाद में भवन आ रहे हैं। भवनों को बचाने के लिए यहां एलिवेटेड फ्लाइओवर बनाया जाएगा।