ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों के लिए गुड न्यूज उत्तराखंड में ..बड़ी राहत दी परिवहन विभाग ने लोग को

खबरे राजनीती शहर

उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों के लिए परिवहन विभाग ने नए साल पर एक बड़ी खुशखबरी की घोषणा की है। उत्तराखंड में अब लर्निंग और परमानेंट लाइसेंस के स्लॉट बढ़ा दिए गए हैं। परिवहन विभाग ने लर्निंग लाइसेंस के लिए रोज के स्लॉट बढ़ा दिए गए हैं। लर्निंग लाइसेंस के लिए स्लॉट की संख्या 100 कर दी है, जबकि परमानेंट लाइसेंस के लिए स्लॉट की संख्या बढ़ाकर 140 कर दी है। इस फैसले के बाद से लाइसेंस बनाने वालों के बीच में खुशी की लहर देखने को मिल रही है। अब तक लर्निंग लाइसेंस के लिए रोजाना 55 स्लॉट ही होते थे जबकि परमानेंट लाइसेंस के लिए 40 स्लॉट दिए जा रहे थे। ऐसे में आवेदकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। कम स्लॉट होने की वजह से बैकलॉग भी बढ़ रहा था और आवेदकों को कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता था।

आपको बता दें कि कोरोना के चलते लर्निंग और ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम 5 महीने तक बंद रहा था। 14 अगस्त से एक बार फिर से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। केंद्र सरकार द्वारा वैधता खत्म हो चुके सभी दस्तावेजों को 31 मार्च तक छूट दे दी गई है। अबतक उत्तराखंड में आरटीओ दफ्तर में रोजाना के पुराने बैकलॉग के 25 और नए आवेदन वाले 30 लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा ली जा रही थी। कुल 55 ही स्लॉट दिए जा रहे थे जिनकी संख्या बढ़ाकर 100 कर दी गई है। यानी कि अब 75 नए आवेदक और 25 स्लॉट बैकलॉग के आवेदकों को रोजाना मिलेंगे। परिवहन विभाग अब बैकलॉग खत्म करने की कोशिश कर रहा है इसी को देखते हुए परिवहन विभाग ने स्लॉट बढ़ाने का निर्णय लिया है जो कि बेहद जरूरी है। इसी तरह आईडीटीआर में परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए अब तक रोज 40 लोग परीक्षा दे रहे थे जिसको बढ़ाकर 140 कर दिया गया है यानी कि 100 स्लॉट बढ़ा दिए गए हैं।

इसके साथ ही, उन प्रत्येक उम्मीदवारों में से जिनके 1 फरवरी, 2020 के बाद सीखने की अनुमति की वैधता समाप्त हो गई है, उन्हें 31 मार्च, 2021 से पहले इस संग्रह को फिर से स्थापित करने की आवश्यकता है। परिवहन विभाग द्वारा उद्घाटन

का विस्तार वर्तमान समय के अनुसार एक महत्वपूर्ण प्रगति है। स्थायी डीएल को भर दिया गया है और नए ढांचे को बंद कर दिया गया है। यद्यपि ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं, फिर भी मूल्यांकन के लिए उद्घाटन सुलभ नहीं हैं, इस कारण उम्मीदवार चिंतित हैं। पुराने बिल्ड-अप और नए उम्मीदवारों की मात्रा के साथ वितरण के लिए परिवहन विभाग द्वारा अंतरिक्ष का विस्तार किया गया है। एआरटीओ संगठन द्वारका प्रसाद ने कहा कि रिक्त स्थान की मात्रा का विस्तार किया गया है, इसलिए उम्मीदवारों को लंबे समय तक खड़े होने की जरूरत नहीं है और इसी तरह अतिरिक्त बंद हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.