इंतेज़ार खत्म: 6 महीने का लंबा अंतराल के बाद अब आप ऋषिकेश में ले सकते हैं बंजी जंपिंग के मजे

खबरे पर्यटन प्रकृति शहर

गर्मियां शुरू हो गई हैं और उसी के साथ लोगों की घूमने की प्लानिंग भी। चिलचिलाती गर्मी में अगर सुकून मिलता है तो बस हिल स्टेशन पर, लेकिन सुकून के साथ कुछ अडवेंचर भी चाहिए तो फिर क्यों न बंजी जंपिंगके मजे लिये जाए। ओर जैसे कि उत्तराखंड में अब पर्यटन से सभी प्रतिबंधों को हटा दिया है।
पौड़ी जनपद के मोहनचट्टी क्षेत्र में बंजी जंपिंग शुरू हो गई है।

पहले दिन पांच युवा पर्यटकों ने 83 मीटर ऊंचे प्वाइंट से छलांग लगाई। जबकि संडे के लिए डेढ़ दर्जन एंडवास ऑनलाइन बुकिंग हो चुकी है। खासकर सबसे अधिक विदेशी बंजी जंपिंग का लुत्फ उठाने आते हैं। ऋषिकेश से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर मोहनचट्टी में 83 मीटर देश का सबसे ऊंचा ज्वाइंट स्वींग प्वाइंट है। यह एक किमी लंबा फ्लाइंग फॉक्स प्लेटफॉर्म है। बंजी जंपिंग के आसपास का हरा भरा नजारा और सुंदर पहाड़ पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होते हैं। इसमें साफ सुधरी बहती हेंवल नदी चार चांद लगा देती है। यहां पर घने जंगल के बीच सुंदर रिजॉर्ट में ठहरना विदेशी बहुत पसंद करते है। गुरुवार को बंजी जंपिंग शुरू होने से बीते छह माह से सूने पड़े क्षेत्र में चहलकदमी बढ़ गई है। जंपिंग हाइट के मैनेजर देवेंद्र गुसाईं ने बताया की पहले दिन दिल्ली के पांच पर्यटकों ने बंजी जंपिंग का मजा लिया। बताया कि अभी फिलहाल पर्यटकों की संख्या कम हैं। आने वाले दो-तीन दिनों में इनकी संख्या बढ़ने की उम्मीद है। ऑनलाइन बुकिंग की जा रही है। संडे के लिये सबसे अधिक ऑनलाइन बुकिंग आई है।

बंजी जम्पिंग क्या है?


बंजी जम्पिंग एक प्रमुख एडवेंचर स्पोर्ट्स है जो एक ऐसी गतिविधि है जिसमे व्यक्ति को ऊंची संरचना से एक बड़ी लोचदार रस्सी की सहायता से कूदना होता है। प्रायः ये भी देखा गया है कि हॉट-एयर-बलून या हेलिकॉप्टर का भी इस्तेमाल करते हैं ।
ऋषिकेश के मोहन चट्टी गांव में स्थित एक बंजी जंपिंग सेंटर जम्पिंग हाइट्स को भारत में अपनी सबसे अच्छी बंजी जम्पिंग गतिविधि के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि ये भारत का एकमात्र स्थान है जो फिक्स प्लेटफार्म पर कराई जाने वाली बंजी जम्पिंग के लिए जाना जाता है। इस स्थान की एक ख़ास बात ये भी है कि यहां बंजी जम्पिंग के लिए प्लेटफार्म 83 मीटर ऊपर बनाया गया है। ज्ञात हो कि अपने सुरक्षा मानकों और ट्रेंड स्टाफ के चलते यहां हर रोज़ कई लोग बंजी जम्पिंग के लिए आते हैं।
लोकेशन: जम्पिंग हाइट्स,मोहन चट्टी गांव ऋषिकेश
फीस: 3000 रुपये प्रति व्यक्ति
बंजी जम्पिंग ऊंचाई- 83 मीटर

Leave a Reply

Your email address will not be published.