अब उत्तराखंड के चमोली में बढ़ रही है मृतकों और लापता लोगों की संख्या, पुलिस को 19 शव बरामद हुए ……….

खबरे नदिया प्रकृति शहर

चमोली हा”द”से पर पूरे देश की नजर है। हर कोई दुआं कर रहा है कि लापता लोग जहां भी हो जिंदा हो और जल्द उन्हें रेस्क्यू टीम खोज ले। कुछ देर पहले उत्तराखंड पु”लि”स”’ ने जानकारी दी है कि रे”स्क्यू” ‘टीम ने अलग अलग स्थानों से कुल 19 ”श”वों” को बरा”म”द” किया है। पु”लि”स” के अनुसार 202 लोगों के ला”प”ता” होने की सूचना है। SDRF, NDRF और ITBP के जवानों द्वारा राहत कार्य लगातार चल रहा है। तपोवन टनल को 100 मीटर तक साफ कर दिया गया है।

बताया जा रहा है कि इसमें करीब 37 लोग फंसे हैं। आईटीबीपी के मुताबिक, चार बजे तक जेसीबी द्वारा टनल के रास्ते को कुछ हदतक साफ कर दिया जाएगा, जिसके बाद टीमों और स्निफर डॉग को अंदर भेजा जाएगा। हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए राज्य और केंद्र सरकार ने मुआवजे की घोषणा की है।

राज्य सरकार चार और केंद्र सरकार दो लाख रुपये की सहयोग राशि देगी। सेना, वायुसेना, एनडीआरएफ, आईटीबीपी और एसडीआरएफ की टीमें स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर राहत और बचाव का कार्य कर रहे हैं। वैश्विक नेताओं ने घटना पर गहरा दुख जताया है। वहीं संयुक्त राष्ट्र ने आवश्यकता होने पर मदद करने की पेशकश की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.