उत्तराखंड में अब 9वीं और 11वीं के छात्र बिलकुल तैयार हो जाएं.. खुलने वाले हैं स्कूल केवल 2 दिन में

खबरे शहर

कोरोना युग में स्कूल-कॉलेज खोलना आसान नहीं था, लेकिन राज्य सरकार ने इसे चुनौती के रूप में स्वीकार किया। नवंबर में सीमित छात्रों के लिए स्कूल खोले गए। बाद में 15 दिसंबर को, यूजी और पीजी के व्यावहारिक विषयों वाले छात्रों के लिए कॉलेज खोले गए। इस तरह स्कूल-कॉलेज सीमित छात्रों के लिए खोले गए, जबकि अन्य छात्र अभी भी स्कूल-कॉलेज पूरी तरह से खुलने का इंतजार कर रहे हैं। अब उनके लिए भी एक राहत भरी खबर है। 9 वीं और 11 वीं के छात्रों को अपनी वर्दी और बैग तैयार करने चाहिए, क्योंकि 9 वीं और 11 वीं के छात्रों के लिए स्कूल उत्तराखंड में दो दिनों के लिए खोले जाएंगे।

इसके अलावा एक फरवरी से कक्षा 6 से 12 तक के सभी छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खोले जाएंगे। इस तरह फरवरी की शुरुआत में एक बार फिर स्कूलों में सामान्य रूप से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। सोमवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने विभागीय अधिकारियों को स्कूल खोलने संबंधी निर्देश जारी किए हैं। बता दें कि राज्य सरकार ने प्रदेश के स्कूल-कॉलेजों को जल्द खोलने के संकेत दिए थे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक भी ये साफ कर चुके हैं कि राज्य सरकार अपनी परिस्थितियों के अनुसार स्कूल खोल सकती हैं। केंद्र के निर्देशों को ध्यान में रख अब सभी छात्रों के लिए स्कूल-कॉलेज खोलने की तैयारी है। सोमवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने सचिवालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक ली।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की वजह से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। इसलिए स्कूलों का जल्द से जल्द खुलना जरूरी है। अगले दो दिन के भीतर 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए भी स्कूल खोल दिए जाएंगे। जबकि 1 फरवरी से कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्रों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। सूबे के कॉलेज कब खुलेंगे ये भी पता चल गया है। फरवरी के पहले हफ्ते में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालय खुल जाएंगे। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने हाल ही में सभी कुलपतियों के साथ बैठक की थी। जिसमें सभी ने कॉलेज खोले जाने को लेकर सहमति जताई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.