अब उत्तराखंड में भी बनेगा वर्ल्ड क्लास क्रिकेट स्टेडियम

खबरे शहर

देहरादून में विश्वस्तरीय क्रिकेट स्टेडियम हैं, क्रिकेट सुविधाएं हैं। अब एसोसिएशन को मान्यता भी मिल गई है। अगर एसोसिएशन बीसीसीआई के सामने दावा करेगी तो यहां भी भारत के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच हो सकते हैं। यह कहना है बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना का। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) को मान्यता मिलने के बाद सोमवार को पहली बार बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना दून पहुंचे। सीके खन्ना तनुष क्रिकेट एकेडमी में उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश के बीच खेले जा रहे विजय हजारे ट्रॉफी मैच को देखने भी पहुंचे। उन्होंने सीएयू को मान्यता मिलने पर बधाई दी। अचानक देहरादून दौरे के सवाल पर कहा कि विजय हजारे ट्रॉफी के आयोजन को देखने यहां आए हैं।

कहा कि मैचों को लेकर अच्छा फीडबैक मिला है। एसोसिएशन के काम की तारीफ हो रही है। खिलाड़ी खुश हैं। यह बेहतर कदम है। इसलिए उत्तराखंड में टूर्नामेंट दिए जा रहे हैं। भारतीय टीम के मैचों के बारे में खन्ना ने कहा कि अब प्रदेश में एसोसिएशन है। बीसीसीआई के चुनाव के बाद नया बोर्ड बनेगा, उसमें उत्तराखंड से महिम वर्मा भी शामिल होंगे। उत्तराखंड में भारतीय टीम के मैच कराने के लिए सीएयू बीसीसीआई के सामने दावा करेगी तो यहां भी अंतरराष्ट्रीय मैच हो सकेंगे। आईपीएल मैचों के सवाल पर कहा कि यह फैसला टीम फ्रैंचाइजी का होता है। बीते साल बीसीसीआई में शामिल हुए नए प्रदेशों में खिलाड़ियों के सवाल खन्ना ने कहा कि नए प्रदेशों में सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। बीसीसीआई इसके लिए मदद कर रही है। नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में भी शानदार खिलाड़ी हैं, उन प्रदेशों को भी अब अपने स्टेडियम बनाने होंगे।

इन ग्राउंड में प्रस्तावित हैं मैच

  • राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम रायपुर, देहरादून।अभिमन्यु क्रिकेट स्टेडियम देहरादून।
  • कसिगा स्कूल क्रिकेट ग्राउंड देहरादून।
  • सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल देहरादून।
  • तनुष क्रिकेट एकेडमी देहरादून।
  • महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज रायपुर, देहरादून।
  • हारलेंड क्रिकेट एकेडमी काशीपुर
  • उत्तराखंड में रणजी, विजय मर्चेंट, कूच विहार समेत अन्य महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों के मैच होने हैं। मैचों की तिथि बीसीसीआई पहले ही जारी कर चुकी है। इसके बाद अब मैचों के ग्राउंड का प्रस्ताव बीसीसीआई को भेज दिया है। इस पर बीसीसीआई को निर्णय लेना है।

-अमित पांडेय, स्टेट कोऑर्डिनेटर, बीसीसीआई’

अगस्त अंत तक घोषित होगी उत्तराखंड टीम

उत्तराखंड क्रिकेट टीम में शामिल होने के लिए जीतोड़ मेहनत कर रहे युवा खिलाड़ियों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) सभी जिलों में ट्रायल की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। इसके लिए एक सप्ताह के भीतर रजिस्ट्रेशन भी शुरू होने की उम्मीद है। साथ ही अगस्त माह के अंत तक ट्रायल प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य है। इस संबंध में सीएयू ने सभी जिलों की क्रिकेट एसोसिएशनों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

पर्वतीय क्षेत्रों की होती रही अनदेखी

टीम ट्रायल में पर्वतीय क्षेत्रों की प्रतिभाओं की अनदेखी होती रही है। क्रिकेट सुविधाओं की तरह ही ट्रायल में भी महज तीन-चार जनपदों पर ही खास फोकस रहता है। इस बार कमान सीएयू के हाथ में आने के बाद देखने वाली बात यह होगी कि इस बार पर्वतीय क्षेत्रों की प्रतिभाओं को मौका मिलता है या फिर पुरानी सोच बरकरार रहेगी।

उत्तराखंड टीम के सेलेक्शन के लिए प्रक्रिया शुरू की जा रही है। कुछ दिनों में खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए जाएंगे। पूरी कोशिश है कि अगस्त माह के अंत तक टीम का सेलेक्शन हो जाए।
– महिम वर्मा, प्रभारी सचिव, सीएयू

Leave a Reply

Your email address will not be published.