देहरादून में लागू हो सकता है ऑड ईवन फॉर्मूला…

खबरे शहर

राजधानी देहरादून में यातायात व्यवस्था चिंता का सबब बनी हुई है। स्मार्ट सिटी के कार्यों के लिए सड़कों की खुदाई की वजह से रोजाना कई जगह जाम की स्थिति बन रही है। इसी मुश्किल से राहत के लिए अब यहां पर ऑड-ईवन व्यवस्था लागू करने पर भी विचार किया जा रहा है। हालांकि, इससे पहले स्थिति सुधारने को लेकर हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। आईजी गढ़वाल रेंज ने मीडिया को बताया कि यदि जरूरत पड़ी तो ऑड-ईवन भी विकल्प हो सकता है। आपको बता दें कि 6 महीने से देहरादून में स्मार्ट सिटी के तहत खुदाई का काम चल रहा है।

शहर की ज्यादातर व्यस्त रहने वाली सड़कों की चौड़ाई पहले के मुकाबले 50 फीसदी तक कम हो गई हैं। ऐसे में यहां पर यातायात सुचारु रखना बेहद मुश्किल हो रहा है। जिला पुलिस लगातार इसके लिए प्रयास कर रही है, लेकिन फिलहाल कोई हल निकलता नहीं दिख रहा है। एक वेबसाइट की खबर के मुताबिक आईजी गढ़वाल अभिनव कुमार ने यातायात व्यवस्था पटरी पर लाने के लिए मंथन शुरू कर दिया है। आईजी ने बताया कि त्योहारी सीजन में यातायात का दबाव पहले से कहीं अधिक हो जाएगा।

ऐसी परिस्थिति में, इससे पहले विकल्पों की खोज करना महत्वपूर्ण है। व्यक्तियों को कभी-कभार रुकने के लिए नियम दिए जा रहे हैं। इसी तरह, ऑड-ईवन फ्रेमवर्क के निष्पादन को पूर्व निर्धारित समय के लिए दिल्ली की तर्ज पर माना जा रहा है। इस गेम प्लान को डिजाइन करने के लिए दून पुलिस से संपर्क किया गया है। इसी तरह वाहन गतिविधि से जुड़े संबद्धता और संघों की भागीदारी को देखने की आवश्यकता होगी ताकि यातायात को सुचारू रखा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.