आज से साप्ताहिक बंदी लागू..जारी हुए आदेश

खबरे शहर

हरिद्वार जिले में आज से बाजारों के साप्ताहिक बंदी लागू कर दी गई है। कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए हरिद्वार के डीएम ने हरिद्वार के बाजारों के अंदर साप्ताहिक बंदी की घोषणा कर दी है। वहीं हरिद्वार में बाजार क्षेत्र को साप्ताहिक बंदी से मुक्त रखा गया है। अन्य क्षेत्रों में पहले की तरह ही साप्ताहिक बंदी की व्यवस्था रहेगी और सभी दुकानें बंद रहेंगी। सबसे हैरानी वाली बात यह है कि हरिद्वार के डीएम ने उस बाजार को खोले रखा है जहां पर लोगों की सबसे अधिक आवाजाही होती है। साप्ताहिक बंदी से बाजार क्षेत्र को मुक्त रखा गया है। क्षेत्र के अंदर कोई भी दुकान बंद नहीं रहेगी और सब ऐसे ही चलता रहेगा जैसे अब तक चलता आया है। अन्य क्षेत्रों में बाजार बंद रहेंगे। त्यौहारी सीजन में बढ़ती बिक्री को देखते हुए व्यापारियों ने जिला प्रशासन से साप्ताहिक बंदी स्थगित करने की मांग की थी। जिला प्रशासन ने व्यापारियों की मांग को मानते हुए बाजारों पर से साप्ताहिक बंदी का फैसला स्थगित कर दिया था। मगर अब उत्तराखंड में फिर से कोरोना तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में हरिद्वार में आज से साप्ताहिक बंदी फिर से लागू हो गई है। बीते शुक्रवार को डीएम ने साप्ताहिक बंदी लागू करने के संशोधन और आदेश जारी कर दिए हैं। डीएम सी रविशंकर का कहना है बाजार क्षेत्र को साप्ताहिक बंदी से बाहर रखा गया है क्योंकि वहां पर यात्रियों की अधिक आवाजाही होती है। मगर इसका मतलब यह नहीं है कि वहां पर सख्ती नहीं बरती जाएगी।

डीएम रविशंकर ने कहा कि कोरोना नियमों को पुलिस और संगठन द्वारा बाजार क्षेत्र में सावधानीपूर्वक लागू किया जाएगा और दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले सभी के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे। सप्ताह दर सप्ताह कारावास आज से अतिरिक्त देहरादून क्षेत्र में लागू हो गया है। सप्ताह के बाद सप्ताह का समापन आज के उदाहरण के लिए शनिवार को देहरादून के अंतर्गत हरबर्टपुर और विकास नगर में किया गया है। ऐसे मामले में, जिसने भी नियमों का उल्लंघन करते हुए दुकान खोलने का प्रयास किया है,

उन खुदरा विक्रेताओं के खिलाफ सटीक कदम उठाया जाएगा। जैसा कि एसडीएम सौरभ ने बताया, हरबर्टपुर और विकास नगर शायद देहरादून का सबसे बड़ा बाजार है। यहाँ व्यक्तियों के विकास का एक टन है। ऐसी परिस्थिति में, इन व्यावसायिक क्षेत्रों में कोविद -19 का खतरा मौलिक रूप से बढ़ जाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, हरबर्टपुर और विकासनगर को इसी तरह सप्ताह के अंदर बंद कर दिया गया है। सप्ताह समाप्ति के बाद सप्ताह पूरी तरह से इन व्यावसायिक क्षेत्रों के अंदर देखा जाएगा। इसके लिए पुलिस पदों के लिए दिशानिर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.