शराब के ठेकों में ओवररेटिंग का ..हुआ बड़ा खुलासा

खबरे शहर

उत्तराखंड में श’रा’ब खरीदना अब लोगों की जेब के ऊपर बहुत भारी पड़ सकता है। प्रदेश में श”रा”ब मा’फि”या बेहद तेजी से बढ़ रहे हैं और धड़ल्ले से शरा”ब को तय कीमतों से भी ज्यादा दामों में बेच रहे हैं। ओवररेटिंग का धं”धा उत्तराखंड के शरा”ब के ठेकों में धड़”ल्ले’ से चल रहा है। कई लोग नजरों में आ जाते हैं तो कई लोग अभी भी का”नू”न की न”ज”रों से बचकर यह गै’र’का’नू’नी’ काम को अंजा”म दे रहे हैं और गैर का’नू’नी’ तरीके से ला”खों” रु”प’ए ‘क”मा’ रहे हैं। वहीं पुलिस इन श’रा’ब’ मा’फि’याओं’ के खिलाफ ए”’क्श’न” मो”ड’ में नजर आ रही है और श”रा’ब’ को तय दा’मों’ से अधिक बेचने वालों के ऊपर सख्त का”र्यवा”ही कर रही है। श’रा’ब’ ‘मा’फि’या’ओं’ द्वारा ओवर रे’टिं’ग’ का ‘धं’धा’ बागेश्वर में भी देखने को मिला है। बागेश्वर जिले में पु”लि”स’ अधीक्षक एसपी मणिकांत मिश्रा ने अपनी सूझबूझ से श’रा’ब मा’फि”याओं के दो आरो’पि’यों’ को रंगे हाथों पकड़ लिया है। मणिकांत मिश्रा ने इन श’रा’ब’ मा’फि’याओं’ को ‘गि’र’फ्ता’र’ कर इनके खिलाफ का’र्य’वाही’ भी शुरू कर दी है।

उनको जानकारी मिली थी कि बागेश्वर के श”रा”ब” के ठेकों में इस तरह की ओवररेटिंग का धं’धा’ चल रहा है, जिसके बाद उन्होंने बहुत ही चतुराई से इन आ’रो’पि’यों’ को पकड़ा। एसपी सादी वेशभूषा में मुख्यालय से ”श’रा’ब’ की दुकान में पहुंचे और सेल्समैन को ओव”ररे”टिं’ग करते हुए रंगे हा’थों’ प’क’ड़ लिया और उनके ऊपर मु’क’द’मा ‘भी” ‘द’र्ज ”कर दिया। एसपी ने श’रा’ब’ की दुकान का ‘ला’इ’सें”स निरस्त करने की दरख्वास्त डीएम को भेज दी है। घ’ट’ना बीते शनिवार की बताई जा रही है। देर रात को किसी ने फोन करके पु’लि’स’ अ’धी”’क्षक मणिकांत मिश्रा को बागेश्वर के ठे’कों’ में में चल रही ओवर रे”टिंग की शिकायत की। फोन आते ही एसपी ने तुरंत ही एक्शन लिया और वे सादी वेशभूषा में ‘आ’रो”पि”यों’ ‘को ‘रं’गे” ‘हाथ पक’ड़ने’ के लिए 8” ‘बजे मुख्यालय स्थित श’रा’ब की दु’कान’ में प’हुं’च गए। उन्होंने से’ल्समै’न’ से दो श’रा’ब’ के अलग-अलग ब्रांडों के रेट पूछे। सेल्समैन ने तय रेट से 110 अधिक मांगे। एसपी ने पैसे दिए और श”रा”ब” की 2 बोतल खरीद लीं।

उन्होंने तुरंत कोत”वा”ली ‘पु”’लि”’स को बुलाया और पु’लि”स दल मौके पर पहुंचा और ‘बि’क्री’ प्रतिनिधि को पकड़ लिया। आरोप सुंदर सिंह के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है। आ”ई”पी”सी के क्षे’त्र’ 420 के तहत मु”कद”मा दा”यर किया गया है। पु”लि”स अधी’क्ष’क’ ने अतिरिक्त रूप से अधिकृत पूरन सिंह बिष्ट को पकड़ लिया है। रविवार को, लाइ”सें”स”धा”र’क को आ’ई”पी’सी’ की धारा 420, 120, आबकारी अधिनियम के विभिन्न क्षेत्रों के तहत मा”म’ला द’र्ज”’ करके प’क’ड़’ लिया गया है। श’राब’ की दु’का”न में, 29 अक्टूबर को, ‘बि”क्री प्रतिनिधि और परमिट का पालन किया गया। यह दूसरी बार है जब दोनों आ”रो’पि””’यों’ के खिलाफ प्रक्रियाएं की गई हैं। आपको बता दें कि एरिया बेस कैंप के अल्कोहल स्टोर में दिन-प्रतिदिन 2.5 लाख रुपये की खरीद होती है, यानी वे लगातार 75 लाख रुपये प्राप्त कर रहे हैं और इस अ”वै”ध खरीद का नकद विशाल व्यक्तियों को जाता है, जिसके कारण ओवर रेटिंग यह व्यवसाय अप्रत्याशित रूप से विकसित हो रहा है। पु”लि”स महानिदेशक मणिकांत मिश्रा का कहना है कि मानकों और का”नू”न ”के साथ खि”ल”वा’ड़” करने वाले व्यक्तियों को क्रू”र’ता’ ‘से प्रबंधित किया जाएगा और उन व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कद’म’ उठाया जाएगा जो निर्धारित लागत से अधिक की श”रा”ब बेचकर श”रा’ब’ का कारोबार करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.