गढ़वाल की DM स्वाति ने पकड़ी बड़ी धांधली ऑलवेदर और चार धाम रेल प्रोजेक्ट में ..

खबरे राजनीती शहर

ऑलवेदर रोड प्रोजेक्ट। इस प्रोजेक्ट के तहत उत्तराखंड के चारधामों को आपस में जोड़ा जाना है। जगह-जगह सड़क निर्माण का काम चल रहा है, लेकिन इसके नाम पर धांधली भी खूब हो रही है। हाल में चमोली की डीएम स्वाति एस भदौरिया ने ऑलवेदर रोड प्रोजेक्ट में बड़ी धांधली पकड़ी। चमोली डीएम बदरीनाथ हाईवे पर चल रहे ऑलवेदर रोड प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने पहुंचीं थीं। इस दौरान कालेश्वर के रेलवे क्षेत्र में चल रहे तीन रेडीमिक्स प्लांट यानी कंकरीट प्लांट मानकों के विरुद्ध संचालित होते पाए गए। डीएम ने इनके खिलाफ तुरंत कार्रवाई करते हुए तीनों प्लांट को मौके पर ही सीज कर दिया। इसके अलावा दो प्लांट संचालकों को दो दिन में मानक पूरे करने के निर्देश दिए गए हैं।

बुधवार को डीएम स्वाति एस भदौरिया ने चमोली से लेकर कर्णप्रयाग तक चल रहे ऑलवेदर रोड परियोजना और रेलवे कार्यों का औचक निरीक्षण किया। हाईवे के निरीक्षण के दौरान सोनला में रेडीमिक्स प्लांट मानकों के विरुद्ध संचालित होते मिला। जिसे मौके पर ही सीज करवा दिया गया। इसी तरह जिलासू और कालेश्वर में भी दो रेडीमिक्स प्लांट यानी बैचिंग प्लांट बिना अनुमति के संचालित हो रहे थे। डीएम ने इनके खिलाफ भी कार्रवाई की। दोनों प्लांट मौके पर ही सीज कर दिए गए। सीज किए गए प्लांट बिना पीसीबी की अनुमति के चल रहे थे। इसके अलावा पुरसाड़ी में एचएमटी प्लांट और देवलीबगड़ में क्रशर प्लांट संचालकों को भी दो दिन के भीतर मानक पूरे करने के निर्देश दिए गए हैं।

डीएम ने चमोली, बाजपुर, मैथन, नंदप्रयाग, कुहेड़, सोनला और कलेश्वर में ऑलवेदर रोड उद्यम के तहत प्रगति कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान चमोली चाडे पर सड़क को नुकसान पहुंचाया गया। जिस पर डीएम ने दो दिन में सड़क की स्थिति सुधारने के लिए एनएच के अधिकारियों को जागरूक किया। इसके साथ, उन्होंने बाजपुर और कुहेड़ में ढलान काटने से बने हिमस्खलन क्षेत्रों के शीघ्र उपचार का अनुरोध किया। डीएम ने कहा कि एक सुरक्षा विभक्त को धारा के साथ काम करना चाहिए। जंगल की गली में कचरे को धारा में प्रवेश करने से काटना। थ्रूवे के अलावा, डीएम ने अतिरिक्त रूप से कलेश्वर में रेल कार्यों का आकलन किया। उन्होंने 20 दिसंबर तक नंदप्रयाग में सड़क काटने के काम के कारण जिनकी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है, उनका पारिश्रमिक देने के लिए समन्वय किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.