क्या उत्तराखंड में अनलॉक 5 : स्कूल खुलेंगे या नहीं जानिए पूरी खबर

खबरे शहर

केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 (Unlock-4) में कई प्रतिबंधों के साथ 1 सितंबर से 14 नवंबर के बीच स्कूल खोलने लिए गाइडलाइंस (Unlock 4 Guidelines for Schools) की तैयारी कर रही है। योजना पर सचिवों के समूह और हेल्थ मिनिस्टर हर्षवर्धन से इस बारे में चर्चा हो चुकी है। बताया जा रहा है कि अंतिम अनलॉक गाइडलाइंस (unlock guidelines 4.0 ) के दौरान इस बारे में जानकारी दी जाएगी। कई राज्य भी सीनियर क्लासेज वाले स्कूल खोलने की योजना बना रहे हैं। हालांकि, राज्य सरकारों की योजना को अभी बच्चों के पैरंट्स का उतना समर्थन नहीं मिल रहा है। बैठक के हिस्सा रहे एक अधिकारी ने बताया कि जिन राज्यों में कोरोना के केस कम हैं, उन्होंने सीनियर क्लासेज के स्कूल खोलने की इच्छा जताई है।


केंद्र सरकार ने लॉकडाउन चार के समाप्त होने के साथ राज्यों को बड़ी राहत प्रदान कर दी है। उत्तराखंड के लिए सबसे बड़ी राहत यह है कि आठ जून के बाद पर्यटन और तीर्थाटन गतिविधियां शुरू हो सकेंगी। इंटर स्टेट सार्वजनिक परिवहन शुरू करने के साथ पास की अनिवार्यता समाप्त हो गई है।
हालांकि स्कूल कॉलेज खोलने के फैसले को केंद्र ने अगले माह तक टाल दिया है, लेकिन शॉपिंग माल खोलने की अनुमति दी है। अब राज्य सरकार आने वाले दिनों में केंद्र की गाइडलाइन के अनुरूप आर्थिक गतिविधियां संचालित करने के लिए दिशानिर्देश जारी करेगी।

स्कूल-कॉलेज खोले जाने को लेकर जुलाई में लिया जाएगा निर्णय

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी नई गाइडलाइन के तहत स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक प्रशिक्षण कोचिंग संस्थानों को जुलाई 2020 में फिर से खोले जाने पर फैसला लिया जाएगा। प्रदेश में लॉकडाउन के चलते स्कूल,कॉलेजों को बंद किया गया है। यही वजह है कि बच्चों को इन दिनों ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है। स्कूलों और कॉलेजों को लेकर केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी करते हुए कहा गया है स्कूल, कॉलेजों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों को खोले जाने को लेकर विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया जाएगा।

अधिकारियों के साथ बैठक कर केंद्र की नई गाइडलाइन

अनलॉक-1 के क्रियान्वयन पर योजना बनाई जाएगी। कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक सावधानियां रखते हुए आर्थिक गतिविधियों को धीरे-धीरे बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। कोशिश की जा रही है कि लोगों को अधिक से अधिक राहत पहुंचाई जाए।
-मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत
सरकार पहली प्राथमिकता छात्रों की सुरक्षा है। ऑनलाईन और डिस्टेंस माध्यम से पढ़ाई को सुचारू रखने का प्रयास किया जा रहा है। केंद्र के निर्देशो के अनुसार फिलहाल स्कूल बंद रहेंगे।
अरविंद पांडे, शिक्षा मंत्री

चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल

– मानव संसाधन विकास मंत्रालय और हेल्थ मिनिस्टरी की प्रस्तावित गाइडलाइंस के अनुसार स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने को लेकर सहमति बनी है।
– पहले 15 दिन 10वीं और 12वीं के छात्र को स्कूल आने के लिए कहा जाएगा।
– इसी प्रकार से अलग-अलग सेक्शन के छात्रों अलग-अलग दिन आने को कहा जाएगा।
– सभी स्कूल सुबह 8 से 11 बजे और दोपहर के 12 बजे से 3 बजे के बीच ही खुलेंगे।
– इसके बीच एक घंटे का ब्रेक होगा, जिसमें स्कूल को सेनेटाइज किया जाएगा।
– प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल नहीं खोलेगी। यहां पहले की तरह ही ऑनलाइन क्लासेज चलती रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.