लोगो के लिए खुशखबरी योगनगरी ऋषिकेश स्टेशन से हुआ ट्रेनों का संचालन शुरु ..

खबरे पर्यटन शहर

उत्तराखंड के योग शहर ऋषिकेश से एक बड़ी खबर सामने आई है। उत्तराखंड में चल रही ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के पहले रेलवे स्टेशन योगानगरी ऋषिकेश में आज से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। हां, ऋषिकेश के निवासियों और पूरे उत्तराखंड के लिए यह बहुत खुशी की बात है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल को धन्यवाद दिया है। रेलवे ने ऋषिकेश से चार लंबी दूरी की ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दे दी है और इसके अलावा तीन और ट्रेनों का संचालन भी ऋषिकेश से किया जाना प्रस्तावित है। आज सुबह 10:15 बजे जम्मू तवी योग नगरी ऋषिकेश के रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इस ट्रेन में केवल एक यात्री मौजूद था। ऋषिकेश – कर्णप्रयाग रेलवे परियोजना का पहला रेलवे स्टेशन ट्रेनों के संचालन के बाद योग नगर ऋषिकेश के लोगों में खुशी की लहर देख रहा है। हालांकि अभी तक केवल चार ट्रेनों को लंबी दूरी के लिए संचालित करने की अनुमति दी गई है, लेकिन आने वाले समय में कुछ और ट्रेनें भी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से संचालित की जाएंगी, जिससे यात्रियों को बहुत सुविधा होगी।

योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का पहला स्टेशन है जिसका निर्माण पिछले साल हो गया था और यहां रेलगाड़ियों के संचालन को भी हरी झंडी दे दी गई थी, मगर बीच में लॉकडाउन लग गया और देश भर में रेल की सेवाएं रोक दी गईं। इसी कारण योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से रेलगाड़ियों का संचालन शुरू नहीं हो पाया था। मगर आज पहली बार जम्मू तवी से ट्रेन सुबह स्टेशन पहुंची जिसमें एक ही यात्री मौजूद था। इस अवसर पर कई लोग वहां मौजूद रहे और उन्होंने ट्रेन का स्वागत किया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने फोन के माध्यम से जुड़कर सभी को बधाई दी और उन्होंने जम्मू तवी एक्सप्रेस को संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं त्रिवेंद्र सिंह रावत और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना ऋषिकेश के साथ समस्त उत्तराखंड के विकास में एक बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। अब जम्मू से हरिद्वार के बीच संचालित होने वाली रेलगाड़ी ऋषिकेश से संचालित होगी और हरिद्वार तक आने वाली प्रयागराज एक्सप्रेस भी अब योग नगरी ऋषिकेश से शेड्यूल कर दी है।


दून हावड़ा और उदयपुर सिटी एक्सप्रेस को भी योग नगरी ऋषिकेश से संचालित किया जाएगा। इससे यात्रियों को सुविधा होगी और ऋषिकेश के लिए उनको हरिद्वार पर नहीं उतरना पड़ेगा। अब वे सीधा ही ऋषिकेश उतर पाएंगे। इसके अलावा और 3 ट्रेनें हैं जिनका संचालन होना अभी बाकी है। अहमदाबाद मेल, पुरी एक्सप्रेस और कोच्चि वैली। फिलहाल इन ट्रेनों का शेड्यूल तय नहीं हो पाया है। मगर यह तीन ट्रेनें भी जल्द ही योग नगरी ऋषिकेश से संचालित होंगी। उत्तराखंड में 16,216 करोड़ रुपए की 125 किलोमीटर लंबी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर जोरों-शोरों से काम चल रहा है। चलिए अब आप को योग नगरी ऋषिकेश से चलने वाली सभी रेलगाड़ियों के शेड्यूल के बारे में बताते हैं। जम्मू-योग नगरी ट्रेन हर सोमवार को सुबह 10:25 पहुंचेगी और 3:40 पर ऋषिकेश से निकलेगी। प्रयागराज-योगनगरी हर सोमवार बुधवार और शुक्रवार को दोपहर में 1:40 पर ऋषिकेश पहुंचेगी और 2:25 पर प्रयागराज के लिए ऋषिकेश से निकलेगी। हावड़ा आयोग नगरी हर दिन सुबह 5:30 बजे ऋषिकेश पहुंचेगी और रात में 8:50 पर ऋषिकेश से निकलेगी। उदयपुर सिटी योग नगरी हर मंगलवार शुक्रवार एवं रविवार को सुबह 10:25 पर ऋषिकेश पहुंचेगी और शाम को 5:55 पर ऋषिकेश से उदयपुर के लिए निकलेगी। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग परियोजना को खत्म करने का लक्ष्य 2024 से 25 रखा गया है। वहीं मुख्यमंत्री का भी फोकस इस परियोजना पर लगातार बना हुआ है और वे समय-समय पर इसकी समीक्षा कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.