5 जिलों में बर्फबारी का अलर्ट, ठंड में फ्लू का ख”त”रा..

खबरे मौसम शहर

ठंड और तापमान में अंतर आपकी भलाई को प्रभावित कर सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए, मौसम विभाग ने अनुरोध किया है कि व्यक्ति ठंड से बचाव करें।

वायरस को ढलान वाले क्षेत्रों में फेंक दिया गया है, फिर भी वायरस अभी भी खेतों में महसूस नहीं किया गया है। लंबे समय से पहले यहां भी ठंड होगी। किसी भी दिन निम्न जलवायु में जलवायु जल्दी से बदल जाएगी। वायरस को आमंत्रित करने के लिए तैयार करें। मौसम विभाग के अनुसार, इस सप्ताह तापमान में भारी गिरावट आएगी। दिन और रात के तापमान में 18 डिग्री से अधिक परिवर्तन होगा।

ऐसे मौसम में फ्लू का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी कर लोगों से ठंड से बचाव करने की अपील की है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार इन दिनों ज्यादातर क्षेत्रों में दिन और रात के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 18 डिग्री से ज्यादा का अंतर बना हुआ है। सेहत के लिहाज से ऐसा होना ठीक नहीं है। मौजूदा हफ्ते के दौरान ठंड और फ्लू का खतरा ज्यादा रहेगा। खासकर मैदानी इलाकों में दिन और रात के तापमान में अंतर 18 डिग्री से भी ज्यादा है। शुक्रवार को भी मैदानी इलाकों के टेंपरेचर में 18.8 डिग्री का अंतर रिकॉर्ड किया गया। कड़ाके की ठंड और तापमान में अंतर आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से ठंड से बचाव करने को कहा है। 31 अक्टूबर से मौसम में तेजी से बदलाव होगा। 31 अक्टूबर, एक नवंबर और 2 नवंबर को पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

जिन जिलों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है, उनमें उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ शामिल हैं। यहां ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। अन्य जगहों पर मौसम सामान्य रहने की संभावना है। मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि इन दिनों तापमान में अंतर बना हुआ है। अधिकतम तापमान सामान्य से करीब तीन डिग्री अधिक और न्यूनतम तापमान करीब एक डिग्री कम बना हुआ है। इस समय सुबह और शाम की ठंड खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए लोग अपना ध्यान रखें। डॉक्टर्स भी लोगों को धूल और मिट्टी से दूर रहने की सलाह दे रहे हैं। घर से बाहर निकलते वक्त अच्छी क्वालिटी का मास्क पहनें। बुजुर्ग ठंड बढ़ने पर सुबह और शाम के वक्त घर से बाहर निकलने से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.