उत्तराखंड सरकार ने टूरिस्ट्स को रि’झा’ने के लिए एक खास स्की’म तैयार की है जानिए क्या है यह खा’स स्कि’म।

धर्म नदिया पर्यटन प्रकृति शहर

उत्तराखंड जो पर्यटक के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से है उत्तराखंड में पहाड़ पहाड़ियां नदियां झरने खूबसूरत वादियां खूबसूरत मंदिर घूमने के लिए प्राचीन स्थल आधी है जो पर्यटकों को उत्तराखंड आने के लिए लुभाते हैं उत्तराखंड चाहे अपनी वादियों की वजह से जाना जाता हो पर उत्तराखंड अपनी हरियाली खूबसूरत जानवर पक्षियों के लिए भी जाना जाता है।

उत्तराखंड के राष्ट्रीय उद्यान पर्यटको के लिए प्राकृतिक सुन्दरता से लेकर वन्यजीवों तक बिभिन्न आकर्षण प्रदान करता है। कोविड 19 के कारण उत्तराखंड को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। वैसे अब उत्तराखंड ने अपने दरवाज़े टूरिस्ट्स के लिए खोल दिए हैं, लेकिन फिर भी टूरिस्ट्स का जमावड़ा नहीं लग रहा है। अब उत्तराखंड सरकार ने एक ऐसी स्कीम निकाली है जिसके तहत टूरिस्ट्स को यहां घूमने के लिए पैसे दिए जाएंगे।

पर्यटन को हुआ काफ़ी नुकसान


उत्तराखंड जा पर्यटन के लिए एक बड़ा केंद्र है वही इस फैसले की वजह से उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ था। उत्तराखंड में कई ऐसे पर्यटन स्थल है जहां लोग काफी दूर दूर तक घूमने आते हैं देश हो या विदेश हर जगह के पर्यटक यहां घूमने आते हैं इसी को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने फैसला लिया है। और कोविड-19 की वजह से पर्यटन को हुए नुकसान की पूर्ति के लिए यह फैसला लिया गया है इस से उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था को दोबारा से उठाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

उत्तराखंड सरकार ने टूरिस्ट्स को रिझाने के लिए एक खास स्कीम तैयार की है। इस स्कीम का नाम है ‘टूरिस्ट इंसेंटिव कूपन’। इसे उत्तराखंड सरकार की पहल ही मान लीजिए जो अपनी इकोनॉमी को फिर से ढर्रे पर लाने की कोशिश करी रही है। दरअसल, कोरोना वायरस के कारण लोगों ने घूमना बंद कर दिया है और ऐसे उन स्टेट्स को बहुत नुकसान हुआ है जिनकी इकोनॉमी टूरिस्ट्स पर आधारित है। ऐसे में ही उत्तराखंड सरकार ने ये कूपन स्कीम निकाली है।

क्या है इंसेंटिव कूपन स्कीम?


उत्तराखंड टूरिस्ट मिनिस्टर सत्पाल महाराज के अनुसार इस स्कीम में उत्तराखंड आने वाले टूरिस्ट्स को 1000 रुपए के कूपन दिए जाएंगे जो उनके रहने और खाने के लिए काम आएंगे। ये परफेक्ट समय है उन लोगों के लिए जो इतने महीनों से घरों में बैठे बोर हो गए हैं और सस्ते में किसी अच्छी वेकेशन पर जाना चाहते हैं।

कैसे मिलेगा ये ऑफर?

ये ऑफर सिर्फ उन लोगों के लिए है जो किसी भी होटल या होम स्टे के लिए तीन दिन की होटल ऑनलाइन बुकिंग करवाएंगे। ध्यान रहे ये सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग वाले लोगों के लिए ही उपलब्ध है। अब यहां एक बात और ध्यान रखने वाली है कि इस कूपन को पाने के लिए पहले टूरिस्ट्स को सरकारी पोर्टल में टूरिस्ट कैटेगरी के अंदर रजिस्टर करवाना होगा। इसके बाद उन्हें एक कूपन कोड दिया जाएगा जो होटल या होम स्टे की ऑनलाइन बुकिंग पर अप्लाई किया जा सकेगा। अगर कूपन की जगह होटल के किराए का 25% कम करने पर 1000 रुपए से कम राशि आएगी तो टूरिस्ट्स को कूपन देने की जगह 25% किराया कम कर दिया जाएगा। ये सरकारी स्कीम है और इसके अंतरगत सभी नियमों का पालन करना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.