बर्फ़बारी: उच्च हिमालयी क्षेत्र में हुई सीजन की पहली बर्फ़बारी

खबरे पर्यटन प्रकृति मौसम शहर

अगस्त-सितंबर का मौसम जहां खत्म होने पर है, वहीं उच्च हिमालई क्षेत्रों में खासी ठंडक देखी जा सकती है पूर्वोत्तर के कई स्थानों पर हल्की बारिश ने भी मौसम को सुहावना बना दिया है। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के उच्च हिमालयी श्रृंखला में गुरुवार तड़के बर्फबारी हुई इस वजह से घाटी वाले क्षेत्रों में बारिश के बाद ठंडा का असर तेज हो गया है।


चमोली और पिथौरागढ़ जिले के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में सीजन की पहली बर्फबारी से ठंड की शुरुआत हो गई है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों में आज बारिश की संभावना जताई है। गुरुवार तड़के नंदा देवी, पंचाचूली, राजरंभा, हसलिंग और छिलपाकेदार के साथ ही उच्च हिमालय की कई चोटियों में सीजन की पहली बर्फबारी हुई। वही कुछ हिमालय की चोटियों में बर्फबारी के साथ ही जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी हिस्सों में झमाझम बारिश हुई इसके बाद मुनस्यारी सहित पूरे क्षेत्र में ठंड का असर पड़ने लगा है पिछले 24 घंटे में वहां न्यूनतम तापमान 12 और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया ठंड शुरू हो जाने से लोगों ने गर्म कपड़े निकालने पड़े हैं।

उधर मानसरोवर यात्रा मार्ग में भी कुंजी के आगे गुरुवार तड़के बर्फबारी हुई। इससे वहां भी ठंड का असर तेज हो गया है।

पौड़ी और चमोली में आज बारिश के आसार

देहरादून कुमाऊं क्षेत्र में शुक्रवार को बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। राज्य में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिर सकती है। दून, पौड़ी, चमोली में भी बारिश के आसार हैं। 27-28 सितंबर को मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, 25-26 सितंबर को नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर में कुछ जगह हल्की बारिश हो सकती है।

बर्फबारी से पर्यटन में हो सकता है इजाफ़ा

उत्तराखंड में जहाँ सालभर मौसम ठंडा रहता है। दिसंबर के बाद यहां बर्फबारी होना शुरू हो जाती है। ओर अब बर्फबारी होना शुरू भी हो गई है ऐसे में अनुमान है कि पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। उत्तराखंड के कई स्थान है जैसे धनोल्टी जहाँ camping की अच्छी सुविधा है। यहां एडवेंचर से भरपूर है। ऐसे पर्यटन स्थलो पर जहाँ आने के बाद लोगों को एक अलग ही शांति का अनुभव होता है और यह जगह भीड़-भाड़ वाली दुनिया से दूर लाकर लोगों को एक सुखद अनुभव देती है।

उत्तराखंड में देखने के लिए बहुत कुछ है और भारत के गर्म स्थानों से आने वाले लोगों को यहां आकर बहुत शानदार एहसास होता। पर्यटन स्थल धर्मों और पारंपरिक रूप से यहाँ के मंदिरों, झीलों और चट्टानों सुंदर है। ओर लोगो की पसंदीदा जगह भी है । ऐसे में अनुमान है कि बर्फबारी से पर्यटक यहां आना पसंद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.