उत्तराखंड में जब द”हे”ज की डि”मां”ड पूरी न हुए तो करवाया बहू का ……….

खबरे धर्म शहर

द”हे”ज आज भी समाज के बीच एक अ”भि”शा”प के रूप में है और कई मा”सू”’म महिलाओं को द”हे”ज के कारण उ’त्पी”ड़”न का सा”म’ना करना पड़ रहा है। नैनीताल के हल्द्वानी जिले में द”हे”ज का एक और मा”म”ला’ सामने आया है, जिसे सुनकर आप चौंक जाएंगे। हल्द्वानी के बनभूलपुरा निवासी एक महिला ने अपने प”ति” स”मे”त पां’च’ लोगों” के ‘खि”ला’फ’ यू’पी” निवा’सी” ‘के ‘खि”ला’फ’ ‘मा’म’ला’ द”र्ज’ कराया है। महिला का कहना है कि उसके पति और उसके ससुराल वालों ने ”द””’हे’ज” नहीं देने पर उसका ग`र्भपा’त करा दिया और उसे न”शा’ ‘दिया। महिला को द”हे’ज’ न देने के लिए उसके पति ने उसकी बहुत पिटाई की और उसे तीन त”ला”क भी दिया गया। महिला हल्द्वानी में अपने मायके पहुंची और पु”लि’स” को अपने साथ हुए उ”त्पी”ड़”न के बारे में बताया। पु”लि”’स ने ”पी”ड़ि”त को आश्वा”स”न” दिया है कि आ””रो”पि”यों” के खिला”फ” स”ख्त” का”र्र”वा”ई की जाएगी।

आइए हम आपको पूरी घ”ट”ना” का सं”क्षि”प्त” वि”व”र”ण देते हैं। हल्द्वानी की रहने वाली पी”ड़ि”ता” की शादी 4 फरवरी 2020 को उत्तर प्रदेश के बरेली में मोह”म्म”द” शा”ह”रो’ज” से हुई थी। पी”ड़ि”त” के परिवार ने बा”इ”क” ख”री”द”ने”’ के लिए 70 ह”जा”र” स”सु”रा’लि”यों’ के खा”ते” में ‘डा”ल” दिए थे। उ”न्हों”ने” अपनी ‘बे’टी’ ”के सा’थ’ अपनी स”र्व’श्रेष्ठ क्षमता के लिए द”हे”ज” भी भेजा। लेकिन कुछ दिनों के बाद, आ”रो”पी” के स”सु”रा”ल” वालों ने पी”ड़ि”’ता” को ध”म”का”ना” शु”रू” कर दिया और उ”न्हों”ने” का’र’ की ”मां”ग” रखी और का”’र के लिए 5 लाख की ”मां”ग” की। पी”ड़ि”त के मा”मा वाहन देने में अ”स’म”र्थ थे, जिसके बाद वह पी”ड़ि”त” के साथ ज”बर”’दस्ती” करने लगा। जब ”पी”ड़ि”ता” अप्रैल 2020 में ग”र्भ”व’ती’ हो गई, तो उसके ‘स”सु’रा’ल’ वा’लों” ने उसे ग”र्भ”पा’त’ के लिए मजबूर किया।

पी”’ड़ि”ता” ने पु”’लिस को तह”री”र देते हुए बताया कि जब वह अपने मायके से 5 लाख नहीं ला पाई तब उसके साथ उसके सा”स”-”स’सु”र, पति और न”न”द ने शा”री”रि”क उ”त्पी”ड़”न” शुरू क’र” ‘दि’या’, और उसको मा”र’ना”-पी”ट”ना ”शुरू कर दिया। पै”सों” की भू”ख” उसके स’सु’रा’ल’ पक्ष वालों के ऊपर इस क”द’र’ हावी हुई कि उ”न्हों’ने रिश्तों को भी भुला दिया। पी”ड़ि”’ता के पति ने सितंबर में उसको तीन तला”क” ‘दे’कर’ घ”र’ के कमरे में बं”द” कर दिया। जिसके बाद ब”रे’ली” ”पु’लि”स ने पी’ड़ि’ता” को घर से निकाला और महिला को उसके मायके हल्द्वानी पहुंचाया। महिला ने हल्द्वानी पहुंचकर अपने परिवार वालों से ”स”सु”रा”ल”’ पक्ष में उसके साथ हो रही ज्या”’द”ती” और शा”री”’रि”क शो”ष”ण की आ”प”बी”ती” सुनाई। अब महिला ने बन”भू”’लपुरा पु”लि”स”’ में अपने पति श”हरोज सहित अपने दो ननद और सास-ससुर के खि”ला”फ”’ द”’हे”ज’ ‘उत्पी”ड़”न” का मा”म”ला” ”द”र्ज”’ क”रा’या” है। ब’न’भूलपु’रा’ के था”ना”’ चौधरी यूनुस खान का कहना है कि महिला की त”ह”’री”र”’ के आधार पर मु”क”द”मा” द”र्ज” कर पु’लि’स’ पूरे मा’म’ले’ की गह’रा’ई’ से जां’च’ कर रही है। पु’लिस’ ‘आरो’पि’यों’ को गि’र’फ्ता’र ‘कर उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करेगी और ”पी”’ड़ि”’त’ ‘म”’हिला को ””न्या”य” दि”ला”ए”गी’।

Leave a Reply

Your email address will not be published.