सिर्फ 2 लाख रुपए में खरीदी थी भैंसा आज कमा रहे हैं उससे सालाना लाखो रूपये

समाचार समाज

एक जंगली भैंसा जो एक असाधारण रूप से समृद्ध व्यक्ति में रहता है, जो सामान्य व्यक्ति से बहुत अधिक प्रभावित नहीं होता है, क्योंकि उसका भोजन एक शासक महाराज के भोजन के समान नहीं होता है। इस जंगली भैंसे की प्रतिदिन की कीमत 2500 रुपये है और अब तक इस जंगली बैल ने कई सार्वजनिक सम्मान हासिल किए हैं और इस जंगली भैंसे के आलोक में इसके मालिक नरेश लगातार करीब 90 लाख रुपये की खरीद करते हैं.

इस जंगली बैल का नाम सुल्तान है, जो कैथल क्षेत्र में रहता है। तो फिर मान लेते हैं कि इसके वजन की बात करें तो सुल्तान का वजन 1200 किलो मसलन 12 क्विंटल और कद 6 फीट है। आम तौर पर हम ऐसा बाइसन नहीं देखेंगे। सुल्तान बफेलो के मालिक सुल्तान के बारे में दावा करते हैं कि ‘मुराह नस्ल का शासक दुनिया का सबसे लंबा (6 फीट से अधिक) और लंबा बाइसन है।’, जिसे उसने डेढ़ साल की उम्र में और 2 लाख रुपये में खरीदा था। था। साथ ही सुल्तान की उम्र फिलहाल 7 साल 10 महीने है।

जानिए कितना है सुल्तान का खान-पान

सुल्तान के मालिक नरेश ने बताया कि सुल्तान के खानपान में हर रोज़ उनका 2500 रूपये का ख़र्च आता है। उसका खान-पान इतना ज़्यादा है जिसे आम गाय, भैंसों का या किसी इंसानों का खा पाना नामुमकिन है। सुल्तान सुबह के नाश्ते में देसी घी का मलीदा खाता है। दिन भर में सुल्तान 10 किलो दूध पी जाता है और इसे 10 किलो दाना दिया जाता है और तो और इन सबके अलावा भी सुल्तान को 30 से 35 किलोग्राम हरा सुखा चारा हर रोज़ दिया जाता है। फलों की अगर बात की जाए तो वह सेब और गाजर भी खाता है। हर रोज़ सुल्तान शाम के खाने से पहले 100 मिलीग्राम स्कॉच भी पीता है और हर मंगलवार को सुल्तान का ड्राई डे रहता है। सुल्तान पर कुल मिलाकर लगभग तीन से साढ़े तीन हज़ार का ख़र्च हर रोज़ आता है।

साल में 90 लाख का सीमेन बिकता है

नरेश के अनुसार उनका भैंसा सुल्तान सुल्तान सालभर में 30 हजार सीमेन की डोज देता है जो 300 रुपए प्रति डोज बिकती है। इस हिसाब से वह सालाना 90 लाख रुपए कमा लेता है। जो आमतौर पर आप किसी जानवर को पालकर नहीं कमा सकते हैं। सुल्तान के मालिक नरेश ने कहा कि उनका सुल्तान कई जानवरों के प्रतियोगिताओं में राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीत चुका है। साल 2013 में भी सुल्तान राष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में करनाल और हिसार में राष्ट्रीय विजेता रह चुका है।

नरेश सुल्तान को अपने बच्चे की तरह मानते हैं

नरेश अपने भैंसा सुल्तान को अपने बेटे की तरह मानते हैं, वह उनके परिवार का एक सदस्य है। नरेश ने बताया कि अब तो लोग मुझे सुल्तान के नाम से ही जानते हैं। कई बार लोगों ने सुल्तान को खरीदने के लिए करोड़ों की क़ीमत तक लगाते हैं लेकिन नरेश अपने सुल्तान को बेचने से हर वक़्त मना कर देते हैं, क्योंकि यह उनका बहुत ही पसंदीदा भैंसा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.