1 जुलाई से यूपी में हो सकती है भारी भारी मौसम विभाग ने दी चेतावनी इन सभी जिलों को सावधान रहने की जरूरत

समाचार समाज

भारत देश के समय लगभग गर्मी का आया हुआ है लोगों को जिसके कारण लोगों को काफी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है लेकिन इसी बीच मौसम विभाग ने एक खबर दी है जो कि बहुत ही ज्यादा संतोषजनक है उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए वहां पर 1 जुलाई को तेज बारिश की चेतावनी दी गई है शत-शत मौसम विभाग ने बताया कि बारिश इतनी भीषण होगी ही कई राज्यों में बाढ़ भी आ सकती हैमौसम विभाग का पूर्वानुमान है बारिश और बूंदाबांदी का यह सिलसिला इस पूरे महीने जारी रहेगा, जबकि एक जुलाई से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में जोरदार बारिश की संभावना है, जिसके चलते कई जिलों में बाढ़ का संकट आ सकता है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार रात को यूपी के कई जिलों में आज रात में झमाझम बारिश होने की संभावना है। जिन जिलों में बारिश की भविष्यवाणी की गई है, उनमें बलिया, देवरिया, मऊ, आजमगढ़, कुशीनगर, गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, बनारस, प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र, गोरखपुर, अयोध्या, बस्ती, अंबेडकर नगर, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, अमेठी, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, हमीरपुर, बांदा, हरदोई, कन्नौज, रायबरेली, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, प्रयागराज, कौशांबी और भदोही हैं।

मानसून फिर पकड़ेगा रफ्तार
उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मानसून की एंट्री बड़ी जबरदस्त हुई थी, लेकिन जून के आखिर तक मानसून की रफ्तार सुस्त पड़ती गई थी। इस बीच तापमान में इजाफा तो नहीं हुआ, लेकिन उमस भरी गर्मी परेशान करती रही। पूर्वांचल के ज्यादातर जिलों में 30 के आसपास तापमान दर्ज किया गया। पू्र्वांचल और तराई के कई जिलों में बारिश हुई, लेकिन पश्चिमी यूपी के लोग आसमान ताकते रहे। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि एक जुलाई से मानसून फिर रफ्तार पकड़ेगा और पूरे यूपी में झमाझम बारिश होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.