दिल्ली से यूपी तक के लोगो के लिए है अच्छी खबर, अभी दूर है गर्मियों का मौसम। जानिए कैसे

समाचार

 

बात अगर राजधानी दिल्ली कि की जाए तो यहां हर मौसम की मार बराबर पड़ती है। बात कड़ाकेदार सर्दियों की हो या झुलसा देने वाली गर्मियों की, दिल्ली का मौसम हर सीजन में अपना प्रचंड रूप जरूर दिखाता है। इस बार की सर्दियां दिल्ली में खूब ठंड छोड़ गई,, वही कुछ दिनों से दिल्ली का पारा दिन प्रति दिन ऊपर जा रहा है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक दर्ज किया गया। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। इसके बाद अगले दिन यानी शनिवार तड़के न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया इस बदलते मौसम से लोगो ने मान लिया की सर्दियां जा रही है।लोगो ने तो सर्दी खत्म होने की फिराक में अपने स्वेटर्स और गरम कपड़े भी बंद कर रख दिए हैं, लेकिन दिल्ली वालो के लिए ये खबर है की सर्दियां अभी गई नही है। जी हां मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली का पारा गिरने की आशंका है। वही बात अगर दिल्ली से लगे यूपी करे तो आपको बता दे की मौसम विभाग ने यूपी में भी बारिश की आशंका जताई है।अब देखना यह है की आखिर कब तक मौसम अपनी रफ्तार से यु ही बदलता रहेगा ।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ गया है, जिसके कारण फरवरी में तापमान बढ़ा हुआ है. मार्च में इसमें बदलाव होगा और यूपी के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है।

 

वेदर फोरकास्ट के मुताबिक 22 फरवरी को पश्चिमी हिमालय के पास एक नया पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) आने की उम्मीद है. जिसके प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, छत्तीसगढ़ और तटीय तमिलनाडु में हल्की बारिश हो सकती है. जबकि उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकतम हिस्सों के तापमान में मामूली वृद्धि होने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?

उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से मौसम साफ है और धूप खिल रही है. प्रदेश में मार्च के महीने में होली के आस-पास बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ गया है, जिसके कारण फरवरी में तापमान बढ़ा हुआ है. मार्च में इसमें बदलाव होगा और यूपी के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है.

दिल्ली में क्या होगी स्तिथि ?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस बने रहने का अनुमान है. जो मौसम के औसतन तापमान से चार डिग्री ज्यादा है. वहीं, अगले पूरे सप्ताह के लिए IMD ने पूर्वानुमान में कहा कि अधिकतर दिनों में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.