अगर आपको सड़क पर मिले गिरे पैसे, तो यहाँ संकेत हैं पैसे, इस तरह से रखे सहेज कर

समाज

हम सभी को कभी न कभी सड़क चलते रास्ते पर गिरे हुए पैसे मिले होंगे। कई बार नोट या कई बार सिकके के रूप में यह पैसे हमें मिलते हैं। अक्सर जब ऐसा होता है तो हम उलझन में आ जाते हैं कि आख़िर सड़क पर मिले उस पैसे का क्या किया जाए? उन्हें सड़क पर ही पड़े रहने दिया जाए? पर ज्यादातर लोग इसे माँ लक्ष्मी का अपमान समझ कर सड़क पर गिरे पैसे उठा ही लेते हैं।

ऐसे में सबसे बड़ा यह प्रश्न खड़ा होता हैं कि उन पैसों का किया क्या जाए। क्या उन्हें काम में लाना चाहिए, खर्च करना चाहिए? अगर आप भी ऐसे ही प्रश्नों के उलझन में हैं तो आज हम आपके इन प्रश्नों का उत्तर आज बताने जा रहे हैं जिससे की आपकी उलझन भी ख़त्म हो जाएगी और यह मिले पैसे आपकी उन्नति का कारण भी बनेंगे।

नोट और सिक्के देते हैं अलग-अलग संकेत

रास्ते पर मिला नोट अथवा सिक्का दोनों ही अलग-अलग संकेत देते हैं। यदि आप किसी काम से जा रहे हैं तब आपको पैसे गिरे मिलते हैं तो इन्हें रखने का अलग तरीक़ा होता है और यदि काम से लौटते वक़्त पैसे गिरे पड़े मिलते हैं तो इसे सहेजने का अलग तरीक़ा होता है। इसे रखने के तरीके से ही उन्नति का मार्ग प्रशस्त होता है।

सिक्का या नोट जिस वक़्त आपको गिरा पड़ा मिला उस समय आपके मन में कौन-सा विचार चल रहा था कैसा विचार चल रहा था यह भी बहुत महत्त्व रखता है।   क्योंकि उस दशा में इस गिरे धन का मिलना आपको किस दिशा में आगे बढ़ने का इशारा दे रहा है यह पता चलता है। इस लिए यदि आपको कभी पैसे सड़क पर गिरे मिले तो इस बात पर ग़ौर ज़रूर करें कि उस वक़्त आप क्या सोच रहे थे।

सिक्का मिलने का यह होता है अर्थ

यदि रास्ते में आपको सिक्का गिरा मिलता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपके पुर्वज आपको आशीर्वाद दे रहे हैं उनका आशीर्वाद आपके साथ है। यह इस बात का संकेत भी देता है कि आप जिस काम के लिए प्रयासरत है वह जल्दी ही पूरा होगा, पूरी लगन और मेहनत से कार्य करें, किसी के अनिष्ट न करें, आपके पूर्वजों की कृपा आप पर बनी रहेगी।

नोट मिलने का यह होता है अर्थ

यदि रास्ते में आपको नोट पड़ा मिलता है तो यह इस बात का संकेत हैं कि आपके मन विचारों की अधिकता होने के कारण आप मानसिक दबाव और उलझन मेहसूस कर रहे हैं। यह संकेत देता है कि आपको अपनी आत्मा कि आवाज़ सुनने की आवश्यकता है। इस नोट के जरिये आपके पितर आपको सही राह पर आगे बढ़ते रहने का संकेत देते हैं, आपको ख़ुद पर भरोसा करके आगे बढ़ने की ज़रूरत है।

घर से जाते वक़्त पैसे मिलना देता है यह संकेत

अगर आपको घर से जाते समय गिरे पैसे मिलते हैं तो यह इस बात का संकेत हैं कि आपको काम में जल्दी सफलता मिलने वाली है। यदि किसी कारण वश बहुत दिनों से आपके काम अटके हुए हैं तो वह जल्दी ही पूरे हो जाएंगे।

घर लौटते वक़्त पैसे मिलना देता है यह संकेत

यदि आप कहीं से भी अपने घर लौट रहे हैं और घर लौटते वक़्त आपको पैसे गिरे मिलते हैं तो यह संकेत हैं कि आपके घर में सुख समृद्धि आने वाली है। समृद्धि ने आपके घर की ओर बढ़ना शुरू कर दिया है। बस आपको आवश्यकता है सही दिशा में प्रयास करते रहने की।

क्या है इस गिरे मिले पैसों को रखने का सही तरीका

रास्ते में गिरे पड़े पैसे को लेकर अक्सर यह सवाल मन में आता है कि आख़िर इन पैसों का इस्तेमाल किस तरह किया जाए। इसका सही तरीक़ा क्या है। कुछ लोग इसे मंदिर में जाकर रख देते हैं, वही कुछ लोग इसे अपने कामों में ख़र्च कर लेते हैं। कुछ दान करना सही समझते हैं तो कुछ इसे फेंक देते हैं। कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो इन पैसों को तिजोरी में सम्हाल कर रख लेते हैं।

ऐसे सहेजे गिरे मिले पैसों को

यदि आपको घर से जाते समय पैसे गिर पड़े मिले हैं तो आपको इन्हें अपने कार्य स्थल जैसे कि ऑफिस, दुकान, व्यापार और व्यवसाय के स्थान पर रखना चाहिए। आप इन पैसों को अपने बटुए में भी रख सकते हैं, पर इस बात का ध्यान रखें कि यह ख़र्च न हो। यह पैसा आपके धनार्जन में सहायता करता है। इन्हें घर की तिजोरी में नहीं रखना चाहिए। एक और बात का ध्यान रखें कि जिस दिन आपको पैसे मिले हों उस दिन उतनी ही समान धन राशि को दान नहीं करना चाहिए।

घर आते वक़्त मिले पैसों को ऐसे सहेजें

यदि आपको घर आते समय सड़क पर गिरे पैसे मिलते हैं तो इन्हें आपको उस जगह पर रखना चाहिए जहाँ आप अपनी बचत के पैसे सहेजते हैं। पर इस बात का विशेष ख़्याल रखना चाहिए कि यह पैसे आपके मेहनत से अर्जित किये हुए धन में स्पर्श न करें। आप इसे किसी डायरी, किसी पेपर के बीच में या किसी कपड़े में लपेट कर सहेज सकते हैं। इसे मेहनत से अर्जित धन में इसलिए स्पर्श नहीं होने देना चाहिए क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि वह धन भी ऐसे ही व्यर्थ ख़र्च हो जाएगा जैसे आपको यह पैसा गिरा पड़ा मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.