आपके PAN card में 10 अंक का नंबर होता है बहुत खास , जानिये आपकी क्या क्या जानकारी छुपी होती है उसमे

समाज

PAN Card हमारे जीवन और काम काज का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है , जो हमारी पहचान के लिए भी जरुरी है तथा हमारे काम काज भी इस दस्तावेज के जरिये चलते है। आज कल हम कहीं भी काम करने जाते है तो हमारा PAN card होना जरुरी है जो हमारे पेसो के लिए लें देन के लिए बहुत आवश्यक है। । पैन कार्ड में धारक के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी होती है, जो कि उस पर लिखे कोड से पता चलती है। PAN Card लेमिनेटेड कार्ड के रूप में आता है। जो लोग पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, उन्हें इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ये कार्ड इश्यू करते हैं

10 डिजिट का PAN Card कोड है बहुत खास
आपका PAN Card नम्बर यानी परमानेंट अकाउंट नंबर एक बहुत विशेष कोड होता है, जो आपके बारे में बहुत तरह की जानकारी छिपाए रखता है। पैन कार्ड इश्यू हो आप के सारे वित्तीय लेनदेन डिपार्टमेंट के पैन कार्ड से लिंक हो जाते हैं। जिनमे टैक्स पेमेंट, क्रेडिट कार्ड जैसे कई वित्तीय लेन देन पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट निगरानी रखता है।

दस नम्बर के कोड वाले हर PAN Card में नंबर और अक्षरों का एक मिश्रित कोड होता है, जिसमें प्रथम 5 कैरेक्टर अंग्रेज़ी के अक्षर होते हैं और फिर अगले 4 कैरेक्टर अंक होते हैं। इसके बाद अंत में फिर से इस कोड में एक अंग्रेज़ी अक्षर होता है।

क्या मतलब होता है PAN Card पर लिखे इस कोड का
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अनुसार किसी भी पैन कार्ड नंबर के शुरू के 3 डिजिट अंग्रेज़ी के अल्फाबेटिक सीरीज को प्रदर्शित करते हैं। इस सीरीज में AAA से लेकर ZZZ तक में कोई अंग्रेज़ी के किसी भी तीन अक्षर की सीरीज हो सकती है। इन अक्षरों को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ही तय करता है।

पैन कार्ड का चौथा अक्षर आयकरदाता के स्टेटस को प्रदर्शित करता है। जैसे यदि चौथा अक्षर P है तो उसका मतलब यह होता है कि यह पैन नंबर पर्सनल है अर्थात किसी एक व्यक्ति विशेष का है। यदि चौथा अक्षर F है तो इसका मतलब यह पैन कार्ड किसी फर्म / लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनिरशिप का है।

इसी प्रकार से चौथा अक्षर C है तो उसका अर्थ कंपनी, H का अर्थ हिंदू अविभाजित परिवार, A का अर्थ व्यक्तियों का संघ (AOP) , B का अर्थ बॉडी ऑफ इंडिविजुअल्स (BOI) , T से ट्रस्ट, L का अर्थ लोकल अथॉरिटी, J द्वारा आर्टिफिशियल ज्युडिशियल पर्सन और G का मतलब गवर्नमेंट यानी सरकारी एजेंसी होता है।

आपके सरनेम के बारे में भी जानकारी देता है PAN Card नम्बर का ये डिजिट
पैन कार्ड कोड पर छपा पांचवां डिजिट अंग्रेज़ी का एक अक्षर होता है। जो कि पैनकार्ड होल्डर के सरनेम के प्रथम अक्षर को प्रदर्शित करता है। जैसे अगर किसी व्यक्ति का सरनेम कपूर तो उनके पैन कार्ड का पांचवां अक्षर K होगा, यदि गुप्ता है तो पांचवा अक्षर G होगा।

नॉन इंडिविजुअल पैन कार्ड होल्डर्स के लिए इस कार्ड पर छपा पांचवां डिजिट उनके नाम के पहले अक्षर को प्रदर्शित करता है। सरनेम के प्रथम अक्षर के बाद चार अंक छपे होते हैं। जो कि 00001 से 9999 के मध्य के कोई भी 4 अंक हो सकते हैं। ये 4 अंक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की उस सीरीज को प्रदर्शित करते हैं, जो की उस समय चल रही होती है।

PAN Card कोड में 10वें स्थान पर भी अंग्रेज़ी का ही एक अक्षर छपा होता है। आयकर विभाग के अनुसार यह अक्षर एक अल्फाबेट चेक डिजिट हो सकता है। जो कि A से लेकर Z तक सभी अक्षरों में से कोई भी अक्षर होना सम्भव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.