ऐसा IAS अधिकारी जो 10 किलोमीटर पैदल चलकर, पीठ पर रोज टोकरी लादकर खरीदारी करने करने जाता हैं

समाज

वैसे तो सोशल मीडिया पर आए दिन कोई ना कोई फोटो या वीडियो वायरल होती रहती है। ऐसी ही एक फोटो वायरल हुई है एक IAS ऑफिसर राम सिंह की। ये ऑफिसर हर दिन 10 किलोमीटर रोज़ अपने दफ्तर से घर तक पैदल ही जाते हैं और रास्ते में फुटपाथ से सामान अपनी पीठ पर लादकर ले जाते हैं। यह उनकी दैनिक कार्यों का हिस्सा है।

मेघालय में तैनात है राम सिंह

जिस IAS अधिकारी की तस्वीरें वायरल हुई हैं वह मेघालय में पश्चिमी गारो हिल्स के डिप्टी कमिश्नर राम सिंह हैं। अपनी सादगी के लिए रामसिंह की आजकल ख़ूब प्रशंसा हो रही है। 43 वर्षीय राम सिंह मूलत: हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला-लाहौल स्पीति के रहने वाले हैं। यह युवा अधिकारी 2008 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं। उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। उसके बाद मर्चेंट नेवी की नौकरी छोड़कर वे सिविल सर्विसेज के 2008 के बैच में देश भर में 72 वी रैंक प्राप्त कर आईएएस अधिकारी बन गये। उनके बड़े भाई भी आईएएस अधिकारी हैं।

फिटनेस को लेकर हैं काफ़ी सजग

राम सिंह स्वास्थ्य व फिटनेस को लेकर काफ़ी सजग है। उनकी पत्नी भी फिटनेस के प्रति जागरूक हैं। वे भी राम सिंह के साथ खरीदारी करने पैदल ही जाती हैं और सामान लेकर पैदल ही घर तक वापस आती हैं। राम सिंह स्थानीय किसान समुदाय को प्रोत्साहित करने के लिए फुटपाथ से सामान लेते हैं और इसके लिए राज्य की पहाड़ी सड़कों पर लंबी दूरी तय करते हैं।

प्लास्टिक थैलो का नहीं करते प्रयोग

रामसिंह खरीदारी के लिए करीब 10-12 किलोमीटर तक पैदल ही जाते हैं। ख़ास बात यह है कि प्रकृति को प्रदूषण से बचाने के वे लिए प्लास्टिक के थैलों का प्रयोग भी नहीं करते। सामान के लिए वे स्थानीय बांस की टोकरी को महत्त्वता देते हैं। उनका कहना है कि बांस की टोकरी में सामान लेकर पैदल चलने से ट्रैफिक और पॉलिथीन जैसी दोनों समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है।

ऑर्गेनिक सब्जियाँ खरीद कर जैविक खेती का दे रहे संदेश

यह आईएएस अधिकारी सोशल मीडिया पर काफ़ी एक्टिव रहते हैं और उन्होंने पैदल चलते हुए तस्वीर साझा करते हुए लिखा है कि “अगर दूरी कम है तो पैदल ही चले। आधुनिक समस्या का हल पारंपरिक तरीके से निकाला जा सकता है”। ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देते हुए वे कहते हैं कि ” सब्जी लाने वाले दूर इलाके से सब्जी बेचने के लिए आते हैं, जब वे इतनी दूरी से सामान ला सकते हैं तो हमें पैदल चलकर ऑर्गेनिक सब्जी खरीदनी चाहिए और छोटी-सी दूरी पैदल ही तय करनी चाहिए।

पैदल चलने के लिए कर रहे प्रेरित

राम सिंह ‘फिट इंडिया‘ के तहत देशवासियो को पैदल चलने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। वे फिट इंडिया, फिट मेघालय, जैविक व स्वच्छ वातावरण का संदेश बांट रहे हैं।

हल चलाते हुए तस्वीर हुई वायरल

इस आईएएस ऑफिसर का एक हल चलाती तस्वीर भी वायरल हुई है। जिसे लोगों में ख़ूब पसंद किया जा रहा है। इस बारिश के मौसम में वह ख़ुद ही कुदाल लेकर खेती करने के लिए खेतों में उतर गये।

राम सिंह अक्सर सोशल मीडिया में आम लोगों के साथ अनेक गतिविधियों में भाग लेते हुए दिखाई देते हैं। उन्होंने अपनी पत्नी और बेटे के साथ भी अपनी तस्वीरें साँझा कि हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.