क्या आपको पता है कि एक लड़की कि शादी उससे बढे उम्र के लड़के से क्यों कि जाती है?

समाज

बहुत पहले से यह रिवाज है कि शादी के समय पर लढ़की छोटी होगी और लड़का बढ़ा है इसका मतलब लम्बाई से नहीं उम्र से है , लड़की कि उम्र काम और लड़के कि ज्यादा होती है। जो हमारे समाज में काफी समय से चलता आ रह है। पर अब थोड़ा बदलाव आया है कि लड़का लड़की की शादी की उम्र में ज्यादा अंतर नहीं होता। पर ऐसा लव मैरिज में होता है। लेकिन अरेंज मैरिज में आज भी परिवारीजनों की ये कोशिश रहती है कि लड़के की उम्र लड़कियों से ज्यादा हो. यहां तक कि हमारे कानून में भी लड़कियों की शादी की उम्र कम से कम 18 और लड़कों की कम से कम 21 साल

ऐसा इसलिए क्योंकि तमाम विद्वान मानते हैं कि लड़कियां जल्दी मैच्योर हो जाती हैं और लड़के देर से होते हैं. ऐसे में उन दोनों का आपसी सामन्जस्य तभी बेहतर होगा, जब लड़के उम्र में लड़कियों से बड़े होंगे. इसके अलावा एक वजह ये भी है कि हमारा समाज पुरुष प्रधान माना जाता है. ऐसे में अपनी उम्र से बड़ी उम्र के व्यक्ति की बात मानने में लड़कियों को कोई परेशानी नहीं होगी. हालांकि इस मुद्दे पर तमाम वाद-विवाद होते रहे हैं और आगे भी होते रहेंगे. लेकिन इन विवादों से हटकर आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी बातें, जिनको जानकर आपको भी महसूस होगा कि वैवाहिक जीवन में पति की उम्र ज्यादा होने के तमाम फायदे हैं.

1. पैसा एक ऐसी चीज है जिसके बगैर किसी का गुजारा नहीं चलता. अगर आपका पार्टनर आपसे ज्यादा उम्र का है तो वो आर्थिक रूप से आपसे ज्यादा मजबूत होगा क्योंकि उसने आपसे ज्यादा समय तक काम किया होगा. ऐसे में वो आपको फाइनेंशियल सिक्योरिटी दे सकता है.

2. कहते हैं कि उम्र के साथ अनुभव भी बढ़ता है. अगर आपके पति आपसे उम्र में बड़े हैं तो उनका अनुभव आपसे अच्छा हो सकता है. उन्होंने जिंदगी के कई पड़ाव को देखा होगा. ऐसे में आप आसानी से उनसे सलाह लेकर कोई काम कर सकती हैं. वो कभी नहीं चाहेंगे कि आप वो गलतियां करें, जो उनसे हुईं थीं. हमउम्र या छोटी उम्र के पार्टनर के साथ कई बार ईगो की समस्या सामने आती है.

3. कई बार जब मेंटल लेवल नहीं मिलता तो आपस में झगड़े हो जाते हैं. लेकिन अगर पति मैच्योर होगा तो तमाम गलतफहमियों को अपने रिश्ते के बीच आने ही नहीं देगा. आपकी पसंद और नापसंद को समझ कर रिएक्ट करेगा. ऐसे में काफी झगड़े खुद ही टल जाते हैं.

4. रिश्ते में सिर्फ प्यार ही नहीं बल्कि सम्मान भी बहुत जरूरी होता है. यदि आपका पार्टनर आपसे बड़ा होगा तो आप उसे खुद ही उम्र के नाते सम्मान देंगी और वो आपके इस प्यार और सम्मान को समझ सकेगा और आपको भी वो सब देगा जिसकी आप हकदार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.