क्या आपने भी करें हैं चाइनीस काली मां के दर्शन यहां पर मिलता है प्रसाद के रूप में नूडल्स और फ्राइड राइस

समाज

भारत में कई प्रकार के मंदिर है और उन पर कई तरह के चढ़ावे चढ़ाए जाते हैं और आपको बदले में प्रसाद के रूप में मीठे फल या फिर मिठाइयां दी जाती है कल शायद आपने कभी नहीं सुना होगा कि आपको प्रसाद में नूडल और फ्राइड राइस देते हो.

आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जो सिर्फ अपने प्रसाद के लिए ही पूरे भारत देश में फेमस है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हम बात कर रहे है चाइनिज काली माता के मंदिर की जो पश्चिम बंगाल के टेंगरा इलाके में स्थित है।हैरान कर देने वाली बात है कि यहां पर नूडल्स, कहीं चॉकलेट, कहीं बिस्किट का भोग लगाया जाता है।

इन अनूठे भोग और प्रसाद को चढ़ाने के पीछे कई मान्यताएं हैं। इस मंदिर में हिंदूओं के साथ साथ चीनी लोग भी पूजा करते है।इस मंदिर की एक रोचक बात यह है कि यहां भक्तों को प्रसाद के रूप में नूडल्स चढ़ाया जाता है।माना जाता है कि 60 साल पहले एक भक्त ने दो काले पत्थरों पर उनकी पूजा की और उन्हें एक पेड़ के नीचे रख दिया।यह मंदिर जिस क्षेत्र से आता है उसे चाइना टाउन के नाम से भी जाना जाता है। काले रंग के नक्शेकदम पर चॉपस्टिक, चावल और सब्जियों से बने व्यंजनों का सेवन किया जाता है।

60 साल पुराने इस मंदिर में काली पूजा के दौरान काफी लोग मां के दर्शन के लिए आते हैं। इस मंदिर में माता के सामने कैंडल्स और चाइनीज अगरबत्तियां जलाईं जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.