घर में झाड़ू रखते समय और लगाते समय ध्यान रखे इन बातों का वरना रूठ जाएगी माता लक्ष्मी

समाज

जिन लोगो को झाडू का प्रयोग यदि सही ढंग से करना नहीं आता है तो इसके कारण कई प्रकार की समस्याओं का घर में आना शुरू शुरू हो जाता है. पता भी नही चलता क्या हो रहा है और घर मे कलह, धन की कमी और बीमारियां आ जाती है। इसलिए झाड़ू का प्रयोग सोच समझ कर करना चाहिए।

सुबह के समय झाडू लगाने को जहां सबसे अच्छे माना जाता है वहीं शाम के समय झाडू लगाने को सबसे खराब माना गया है. इसके पीछे मान्यता है कि इससे लक्ष्मी जी इससे नाराज होती है। घर आना बंद कर देती है शाम के समय झाडू लगाने से लक्ष्मी से घर से बाहर निकल जाती है. जिस कारण घर में धन का आगमन नहीं होता है, हमेशा ही धन की कमी बनी रहती है। पैसे पैसे का मोहताज बना देती है शाम की झाड़ू।

जान ले कि झाडू को किस स्थान पर रखा जाना चाहिए इसका वास्तुशास्त्र से बहुत गहरा नाता है

  1. झाडू को कभी घर के मुख्य दरवाजे के पास नहीं रखना चाहिए इससे घर की खुशियों में निरंतर कमी आती है. कलह की स्थिति भी कभी कभी बनती है।
  2. झाडू को हमेशा ही ऐसे स्थान पर रखें जहां पर आने जाने वालों की नजर न पड़े.
  3. झाडू से कभी जानवर या किसी जीव को नहीं मारना चाहिए इससे भी लक्ष्मी जी नाराज होती है.
  4. झाडू पर पैर नहीं रखना चाहिए.
  5. घर का कोई सदस्य जब शुरू कार्य के लिए घर से निकले तो उसके सामने घर में झाडू नहीं लगानी चाहिए इससे उसके काम में बाधा पैदा होती है.
  6. रसोई घर में झाडू को नहीं रखना चाहिए. इससे घर के किसी सदस्य पर मुसीबत आती है.
  7. झाडू को खड़ा करके नहीं रखना चाहिए इसे लिटाकर ही रखना चाहिए. ऐसा करने से घर काम का माहौल अच्छा बना रहता है. कर्ज से भी मुक्ति मिलती है
  8. गन्दे स्थान पर जैसे बाथरूम, संडास आदि में रखी झाड़ू को अच्छी तरह धो कर रखना चाहिए। उसे धर के अन्य स्थानों पर नही लाना चाहिए। वरना घर मे दरिद्रता का वास हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.