जब गन्ने की खेती से नहीं हुआ गुजारा फिर किसान ने केले की खेती कर कमाए लाखों रूपये

समाज

लॉकडाउन होने से देश में हजारो लोगो को बेरोजगार होना पड़ा. आर्थिक तंगी के चलते काफी लोगो को कई तरह की परेशानियों का समाना करना पड़ा. एक तरफ लोगो से उनका रोजगार छिन गया और दूसरी तरफ फैलती ये बीमारी. लोग परेशान हो गये है लेकिन इस बीच सोशल मिडिया पर एक किसान की पोस्ट काफी वायरल हो रही है. इस मुश्किल समय ने किसान ने जिस खूबी के साथ काम किया है उससे उसकी जिन्दगी काफी बदल गयी है. इस पोस्ट को पढने के बाद हर कोई किसान के काम की तारीफ़ कर रहा है.

सोशल मिडिया पर जिस किसान की खबर वायरल हुई है उसका नाम रजनीश त्यागी है. रजनीश हापुड़ के दतियाना गाँव के रहने वाले है. रजनीश ट्रेडिशनल खेती करके अपने परिवार का गुजारा करते है. फिलहाल अभी तक रजनीश गन्ने की खेती करते आये थे जिससे उनको थोड़ी बहुत परिवार के गुजारे लायक कमाई हो जाती थी. लेकिन इस लॉकडाउन के समय उन्होंने कुछ ऐसा किया है जिससे उनकी आय काफी ज्यादा हुई है.

लॉकडाउन में आया नया आईडिया 

रजनीश गन्ने की खेती करते आ रहे थे लेकिन उन्होंने सोचा लॉकडाउन के दौरान उन्हें कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे उन्हें काफी आय प्राप्त हो. इसलिए रजनीश ने केले की खेती व् पौधशाला का आयोजन शुरू किया. इसके साथ ही उन्होंने अपने अन्य किसानों को सफल खेती करने की ट्रेनिंग देना भी शुरू कर दिया. रजनीश ने जो काम शुरू  किया था उसके लिए उसने कृषि विशेषज्ञों की सलाह लेना शुरू कर दिया. इसके बाद केले की खेती में रजनीश ने पूरी जान लगा दी.

50 बीघा से हुई 50 हजार की कमाई 

रजनीश को पहले सीजन में 50 हजार की कमाई हुई जिसके बाद उन्होंने 60 बीघा जमीन पर केले की खेती करना शुरू कर दिया. केले की खेती के बाद  रजनीश ने नर्सरी शुरू की. जहाँ पर सवा 2 लाख से भी ज्यादा पौधे तैयार किये गये. केले की फसल जुलाई में होती है और लॉकडाउन के कारण रजनीश को अपनी फसल बेचना मुश्किल हो गया था. इसके बाद रजनीश के दिमाग में एक आइडिया आया और उन्होंने सोशल मिडिया की सहायता ली. रजनीश ने अपने नाम से एक पेज बनाया. जिसपर कृषि सम्बन्धी वेबसाइट व् यूट्यूब चैनल पर अपनी पौधशाला और कृषि के विडियो अपलोड किये.

दूर दूर से आ रहे लोग जानकारी हासिल करने 

सोशल मिडिया के माध्यम से रजनीश ने ऑनलाइन सेल करना शुरू कर दिया. खबरों की माने तो आज रजनीश के पास बागपत, मुरादाबाद, बरेली और अमरोहा से लोग खेती की जानकारी लेने आ रहे है. कृषि को इतने अच्छे ढंग से करने के लिए रजनीश को जिला स्तर पर कृषि, उद्यान विभाग द्वारा आयोजित होने वाले किसान सम्मान समारोह में भी सम्मान दिया जा चूका है. रजनीश ने लॉकडाउन के समय घर पर खाली न बैठकर अपना सारा ध्यान इस बात पर लगाया कि उन्हें कैसे इससे और ज्यादा बेहतर खेती करनी है.

रजनीश ने ये दिखा दिया है कि अगर किसान मेहनत करे तो वह अपने खेतो से भी अच्छी कमाई कर सकता है. बेरोजगारी होने के बावजूद भी लोग अपने खेतो पर ध्यान दे तो उन्हें पैसो की कभी तंगी नही होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.