पुलिस विभाग में माँ का पद था सबसे छोटा तो डॉक्टरी छोड़ ,बेटी बन गयी IPS ऑफिसर, ऐसे किया माँ का सर गर्व से ऊँचा

समाज

हमारी ज़िन्दगी में अगर कोई सबसे ज्यादा हमारे अंदर उत्साह भरता है वो होते है हमारा माता पिता , जो हमारी प्रेरणा का मुख्य स्रोत भी होते है। जो सपने माँ बाप अपने पुरे नहीं कर पाते वो सपने उनके होनहार बच्चे पुरे करते है ,और उनका नाम रोशन कर समाज के लिए एक मिसाल कायम करते है , आइए आज हम आपको एक ऐसी बेटी के बारे में बताते हैं जो अपनी माँ को पुलिस की वर्दी में देखकर और उनसे प्रेरणा लेकर बन गई एक IPS ऑफिसर।

जानिए डॉ पूजा के बारे में (IPS Dr. Pooja)
यह कहानी है डॉ पूजा (IPS Dr. Pooja) की, जिनकी माँ रेखा गुप्ता वर्तमान समय में दिल्ली पुलिस में ASI के पद पर कार्यरत हैं। तो वही उनके पिता जिनका नाम राजकुमार गुप्ता है, वह किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते हैं। आपको बता दे तो पूजा साल 2018 में अपने पहले ही प्रयास में UPSC की परीक्षा में 147वीं रैंक हासिल की और बन गई लोगों के लिए एक मिसाल।

डॉ पूजा गुप्ता (IPS Dr. Pooja) ने बताया कि उनकी माँ पुलिस की नौकरी में सबसे नीचे पद पर कार्यरत थीं। उन्हें देखकर पूजा को यह एहसास होता था कि वह एक दिन पुलिस विभाग में सबसे उच्च पद प्राप्त करेंगी। इस ऊंचे पद को पाने के लिए पूजा ने अपने मन में एक जुनून पैदा कर लिया और डटकर मेहनत करने लगी।

आईपीएस पूजा की माँ पुलिस विभाग के सिविल लाइंस कंट्रोल रूम में काम कर रही हैं। इन्होंने अपनी बेटी पूजा के लिए कहा कि पूजा उनके लिए ईश्वर का सबसे बड़ा आशीर्वाद है। पूजा की माँ को अपनी बेटी पर बहुत गर्व है। पूजा की माँ ने बताया कि पूजा छठी क्लास से ही स्कॉलरशिप के द्वारा अपनी पढ़ाई पूरी कर रही हैं। पूजा स्कूल से ही पढ़ाई लिखाई में हमेशा अव्वल रही हैं।

पूजा के पिता ने बताया कि उसे कभी भी पढ़ाई लिखाई को लेकर बोलना नहीं पड़ा। अपनी दसवीं की परीक्षा में भी पूजा काफ़ी अच्छे नंबर से पास हुई थी। पूजा के पिता ने यह भी कहा कि बचपन में ही मुझे यह पता चल गया था कि मेरी बेटी आगे चलकर एक ऑफिसर बनेगी, लेकिन UPSC में उसके इतने अच्छे रैंक आएंगे इसके मुझे उम्मीद नहीं थी। उन्होंने कहा कि पूजा ने हमारा सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है उसके सफलता पर लोग मुझे बधाइयाँ दे रहे हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार आईपीएस पूजा (IPS Dr. Pooja) की एक और बहन है जो अभी पढ़ाई कर रही हैं। पूजा का पूरा परिवार इंद्रलोक के पास त्रिनगर में रहता है। पूजा ने अपने UPSC की परीक्षा में 147वीं रैंक प्राप्त की और उसी रैंक के आधार पर उन्हें IPS का पद प्राप्त हुआ। आपको बता दें तो पूजा ने आईपीएस बनने से पहले दिल्ली के ईएसआई से 5 वर्ष का डेंटिस्ट का कोर्स भी किया है। वह डॉक्टरी करने के साथ-साथ लगातार UPSC की तैयारी भी कर रही थी ताकि वह एक अधिकारी बन सके।

मां की वर्दी ने पूजा को IPS बनने के लिए प्रेरित किया
डॉक्टर पूजा की इस सफलता से उनकी माँ बहुत ज़्यादा खुश हैं। पूजा ने कहा कि वह शुरू से ही अपनी माँ को एक पुलिस की वर्दी में देखती आ रही है और वही पुलिस की वर्दी ने पूजा को IPS बनने के लिए प्रेरित किया। पूजा ने IPS बनने से पहले एक और बात पर ध्यान दिया और देखा कि लोग वर्दी और पोस्ट का बहुत ज़्यादा सम्मान करते हैं।

पूजा ने कहा कि वह IPS बनने के बाद महिलाओं के लिए बहुत कुछ करने वाली हैं क्योंकि पूजा अपने जीवन में महिलाओं से बहुत ज़्यादा प्रभावित रहती हैं। इस तरह IPS पूजा (IPS Dr. Pooja) को उनकी इस सफलता पर पूरा देश शुभकामनाएँ दे रहा है। हजारों युवा भी उनके इस सफलता मेहनत और लगन से प्रभावित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.