बनाया “मैजिक दिया” छत्तीसगढ़ के कुमार ने ,लगतातार जल सकता है 24 घंटे तक ,अब मिल रहे बड़ी संख्या में ऑर्डर

समाज

आज के समय में बाजार में हजारों तरीके के गीत आसानी से मिल जाते हैं। हर एक की अपनी अलग खासियत है ऐसे में हर एक व्यक्ति की ऐसी चाहत होती है कि वह एक ऐसा भी एक खरीद सके जो सबसे ज्यादा लंबे समय तक चल सके बिना किसी जद्दोजहद के। तो आओ आपकी सारी समस्या का हल हो चुका है अशोक चक्र धारी द्वारा क्योंकि बाजार में एक ऐसा दिया आ चुका है जो कि 24 घंटे तक चल सकता है बिना मुझे।

अशोक चक्रधारी (Ashok Chakradhari) जो छत्तीसगढ़ के बस्तर ज़िले के कोंडागांव नाम के एक छोटे से गाँव के रहने वाले हैं। पेशे से वह एक कुम्हार का काम करते हैं। उन्होंने मिट्टी का एक ऐसा दीपक बनाया है, जो 24 घंटे तक आराम से जल सकता है। अपने इस दीए का नाम उन्होंने “मैजिक लैंप” यानी जादुई दीया रखा है।

एक बातचीत के दौरान अशोक चक्रधारी ने बताया कि दिवाली को लेकर फिलहाल उनके पास बहुत सारे दिए बनाने के ऑर्डर्स आए है। इनके इस जादुई दीए की खासियत है कि उसमें तेल का फ्लो अपने आप ही होता है। उन्होंने यूट्यूब पर एक वीडियो देखा था जिसमें एक दिया काफ़ी घंटों से चल रहा था। तब इन्होंने भी ऐसे दीए को डिजाइन करने के बारे में सोचा।
उन्होंने कहा कि “मैं हमेशा नए विचारों की तलाश में रहता हूँ, जो मेरी स्किल को चैलेंज करने के साथ-साथ मेरे आसपास के लोगों के लिए भी एक उपयोगी इनोवेशन हो।” 62 वर्षीय अशोक ने यह भी बताया कि “2019 में दिवाली से पहले मैं दीयों को तराशने के लिए एक नए डिज़ाइन की तलाश कर रहा था। तभी मुझे एक दीया दिखा, जिसमें तेल भरा रहता है ताकि दीया जलना बंद न हो। मुझे ये इतना पसंद आया कि मैंने इसे बनाने का फ़ैसला कर लिया।”

उन्होंने समाचार एजेंसी ANI से बातचीत के दौरान यह भी बताया कि मिट्टी के दीपक बनाने की कई तकनीकोंं को ऑनलाइन वीडियो देखने के बाद मैंने बनाया है और इसी तरह मैंने इस दिए को भी ऑनलाइन देखकर बनाना सीख गया। जिसके लिए मुझे हजारों में ऑर्डर्स आ रहे हैं।

अशोक चक्रधारी का यह इनोवेशन लोगों को बहुत पसंद आ रहा है। लोग इसे दिवाली में खरीदने के लिए बहुत उत्सुक भी हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.