बिलकुल सस्ता तरीका प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और प्राकृतिक उपाय, पाएँ राहत चुटकियो में बड़े-बड़े रोगों से

समाज

कोरोनावायरस महामारी के समय में हर देशवासियों के मन में सबसे पहली बात या उठ के आ रही है। कि वह कैसे अपनी इम्यूनिटी बना सकता है क्योंकि जिस भी व्यक्ति की मिनिटी अच्छी होगी वह करुणा के संक्रमण से बचा रह सकता है। इसका सबसे लाभ दें और सरल उपाय जो बिल्कुल प्रकृतिक है आप उस उपाय के जरिए अलग-अलग प्रकार की महंगी दवाइयों का सेवन करने से बच सकते हैं। और अपनी यूनिटी बहुत ही सस्ते दामों में बेहतर कर सकते हैं। जिससे कि आपके प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी और आपके शरीर में किसी भी प्रकार के वायरस के प्रवेश करने की आशंका कम हो जाएगी।

पर ऐसा नहीं है कि केवल मेहँगी द’वा से ही प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है। हे’ल्थ एक्सपर्टस का दावा है कि प्राकृतिक और सस्ता तरीक़ा भी इम्यू’निटी को बढ़ा सकता है। उनके अनुसार गिलोय की पत्तियों को यदि पानी में उबाल कर सेवन किया जाए तो यह इम्यु’निटी बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय है।

पान के पत्ते की तरह होता है आकार

यदि आपको गिलोय के पत्ते की पहचान नहीं है, तो बता दें कि इसका आकार पान के पत्ते की तरह होता है। इसकी पत्तियों में कैल्शियम, प्रोटीन और फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में मिलता है। इसे एक बहुत अच्छा पॉवर ड्रिंक माना जाता है। यह शरीर की इम्यूनिटी पावर तो बढ़ाता ही है साथ ही कई बीमारियों को भी दूर रखता है।

बड़ी बीमारियों से करता है रक्षा

गिलोय केवल प्रतिरोधक क्षमता ही नहीं बढ़ाता बल्कि मेटाबोलिज्म सिस्टम, बुखार, खाँसी जुखाम, गरेस्ट्रोइंटसटाइल समस्याओं सहित और भी कई बड़ी बीमारियों से बचाव करता है। इसका सेवन पानी में उबाल कर, या जूस, काढ़ा, इत्यादि में मिला कर किया जा सकता है।

दूर करता है एनीमिया

यदि गिलोय को घी और शहद के साथ मिला कर इसका सेवन किया जाये तो यह खून की कमी को दूर करता है। एनीमिया को दूर करने में यह बहुत सहायक होता है।

पीलिया के मरीजों के लिए होता है फायदेमंद

पीलिया के मरीज को गिलोय के पत्ते का चूर्ण या इसे पानी में उबाल कर पिलाना चाहिए। अगर चाहें तो इसकी पत्तियों को पीस कर शहद के साथ भी उसका सेवन किया जा सकता है। इसे पीलिया रोग दूर होता है।

स्किन एलर्जी में होता है असरदार

यदि हाथ पैरों में जलन रहती है या किसी भी तरह की स्किन एलर्जी के पीड़ित हैं तो गिलोय आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। गिलोय की पत्तियों के पेस्ट को हाथ पैरों में लगाने से जलन में राहत मिलती है।

पाचन क्रिया होती है दुरुस्त

गिलोय पेट के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से कब्ज की शिकायत दूर होती है साथ ही पाचन क्रिया भी अच्छी तरह कार्य करने लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.