महिला की आंख फटी की फटी रह गयी जब उसने खुद के बैडरूम में देखा दो मुँह वाला सांप

समाज

क्या अपने कभी दो मुँह वाला सांप देखा है , दो मुँह वाले साप बहुत ही कम देखे जाते है , अगर यह सांप इंडिया में देखे जाए तो इन्हे भगवन का रूप समझा जाता है और इनकी तुलना शिव भगवान से भी कर देते है, वही फ्लोरिडा के एक शहर में एक महिला का होश उस वक़्त उड़ गया जब उसने अपने बेडरूम में दो मुंहे सांप को देखा। सांप को रेंगता देख वह भौचक रह गई। बाद में रोजर्स नाम की इस महिला ने सोशल मीडिया पर इस दो मुंहे सांप की तस्वीर को शेयर किया जिसमे साफ़-साफ़ दिख रहा है कि एक ही शरीर में सांप के दो मुंह है जबसे सांप का ये विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तब से लोगों के द्वारा चौका देने वाली प्रतिक्रियाए सामने आ रही है।

वही महिला रोजर्स का कहना है कि इस सांप को उनका पालतू बिल्ली बाहर से उठाकर लायी है। सबसे पहले इस सांप को रोजर्स की बेटी ने देखा और अपनी माँ को बताया लेकिन महिला को लगा कि उनकी बेटी मज़ाक कर रही है। लेकिन जब वास्तव में रोजर्स ने अपने आंखो से इस सांप को देखा तो उनके पांव के नीचे से ज़मीन खिसक गई।

इसके पूर्व वे कभी इस तरह के सांप को नहीं देखी थी। सुत्रो के अनुसार प्लोरिडा के मछली एवं वन्यजीव आयोग ने इस अजीब सांप की पहचान दक्षिणी काले रेसर के तौर पर कर ली है। आयोग के द्वारा सांप की तस्वीर को फ़ेसबुक अकाउंट से शेयर किया गया है।

सांप के दो सिर होने की वजह

इस दुर्लभ सांप की तस्वीर को शेयर करने के साथ-साथ आयोग ने इसके बारे में लिखा कि इस तरह के दो मुंहे सांप के होने के असधारण घटना को बाइसफाइली के नाम से जाना जाता है। भ्रुण के विकास के समय इस तरह की सांपो की विकृति हो जाती है। ये जुड़वा होने के बजाय इस तरह के विकृति को धारण करते है। दोनों की इच्छाए एक जैसी नहीं होती है। इसलिए वे जंगल में नहीं रहते है।

क्योकि उनके दिमाग़ अलग-अलग होने की वज़ह से अलग-अलग सोचते हैं। इस तरह से वे जंगल में जल्दी किसी जानवर का शिकार बन जाते है। इनका प्रत्येक कार्यप्रणाली असंगत होता है। दोनों के बीच अच्छे से समन्वय नहीं होने के कारण ये ठीक से भोजन भी ग्रहण नहीं कर पाते। रोजर्स के मुताबिक एक बार उन्होंने सांप को खाना दिया तो एक का सिर खाने की तरफ़ बढ़ रहा था जबकि दूसरा सिर पीछे की ओर खींच रहा था। फिलहाल सांप की देखभाल FWUC के कर्मचारियो द्वारा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.