रामायण के इस एपिसोड ने तोड़ दिए थे विश्वभर के सभी टीवी रिकॉर्ड

समाज

पिछले साल कोरोना महामारी के चलते सरकार ने डीडी नेशनल पर रामायण महाभारत का पुनः संचालन शुरू कर दिया था , यह साल फिर से रीपीट हो रहा मनो पिछली बार की तरह फिर से लोग घरो में बंद रामायण , महाभारत का संचालन। जैसा बीते लॉकडाउन में हुआ था।
आपको याद होगा कि जब बीते वर्ष दूरदर्शन पर रामायण का प्रसारण हुआ था तो दूरदर्शन ने कई सप्ताहों तक टीआरपी के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। लोगों ने रामायण को बहुत पसंद किया था तथा बहुत लोगों ने टेलीविज़न पर रामायण तथा महाभारत देखी थी। इसी बीच 16 अप्रैल को एक एपिसोड प्रसारित हुआ था, जिसने तो सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। उस एपिसोड को सबसे अधिक देखा गया था। ऐसे में जानते हैं कि उस एपिसोड में क्या विशेष था तथा उसे कितने लोगों ने देखा था…

कितना देखा गया था वो एपिसोड?
दूरदर्शन की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, विश्व भर में 16 अप्रैल को प्रसारित हुए एपिसोड को 7।7 करोड़ लोगों ने देखा, जिसके पश्चात् यह सबसे ज्यादा देखा जाने वाला धारावाहिक बन गया था।

क्या बताया गया था उस एपिसोड में?
यदि 16 अप्रैल की बात करें तो उस दिन रामायण में मेघनाद द्वारा लक्ष्मण को शक्ति बाण मारने के पश्चात् का भाग दिखाया गया था। जिसमें हनुमान, विभीषण के बोलने पर लंका में जाकर वैद्य को बुलाकर लाते हैं तथा वैद्य के बोलने पर हनुमान संजीवनी बूटी के लिए पूरा पर्वत ही उठा लाते हैं। इसके साथ ही इस हनुमान के पर्वत लाने को लेकर रावण तथा मेघनाद के संवाद को भी बताया गया है। साथ ही लक्ष्मण जी के उपचार वाला सीन भी 16 अप्रैल को ही दिखाया गया था। रामायण के इस दृश्य को बहुत पसंद किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.