शादी होने की बाद अपने घर की पारिवारिक जिम्मेदारी उठाने के बावजूद भी महिला बनी IAS अधिकारी

समाज

पारिवारिक ज़िन्दगी में शादी के बाद पढ़ाई लिखाई बहुत मुश्किल हो जाती है। अगर यह बात लड़की की हो तो तो ज्यादा मुश्किल हो जाता है। क्युकी परिवार , बच्चो की देख भाल। पर इन सबसे बढ़कर एक महिला आपके लिए प्रेरणा का स्रोत साबित हुई है। जिसने शादी के बाद UPSC क्रेक कर रच दिया इतिहास ऐसे में हरियाणा की रहने वाली पुष्पलता उन लोगों के लिए एक प्रेरणा बनकर सामने उभरी हैं. उन्होंने (Pushplata) शादी के बाद ना सिर्फ अपने परिवार और बच्चों की परवरिश की जिम्मेदारियों को बखूबी उठाया बल्कि यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में टॉपर की सूची में शामिल होकर लोगों के लिए नजीर पेश की हैं. आइए जानते हैं पुष्पलता ने ये सफलता कैसे हासिल की.

गांव में हुई शुरुआती शिक्षा
पुष्पलता (Success Story of Pushplata) का जन्म रेवाड़ी के एक छोटे से गांव खुशबुरा में हुआ था उनकी शुरुआती पढ़ाई इसी में हुई थी. बुनियादी सुविधाओं से वंचित गांव की शिक्षा ज्यादा बेहतर तो नहीं थी लेकिन पुष्पलता की पढ़ने की चाह ने उनको आगे पढ़ाई करने के लिए प्रेरणा दी. गांव की शुरुआती शिक्षा पूरी करने के बाद वो अपने रिश्तेदार के घर में रहकर पढ़ाई करने लगी. उन्होंने ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन की पढ़ाई घर से बाहर रहकर ही पूरी की.

इसके बाद एक प्राइवेट कंपनी में उनकी नौकरी लग गई. एक सामान्य परिवार की तरह नौकरी लगने के बाद उनकी शादी कर दी गई. शादी के बाद उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया. उनका इस नौकरी में मन नही लग रहा था. पुष्पलता ने इस कंपनी से इस्तीफा दे दिया. फिर वो स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद में असिस्टेंट मैनेजर पर काम करने लगी. लेकिन उन्हें आईएएस के अलावा कुछ सूझ नहीं रहा था. उन्होंने 2015 में नौकरी से इस्तीफा दिया और तभी से सिविल सर्विस परीक्षा (Pushplata upsc) की तैयारी शुरू की.

पुष्पलता बताती हैं कि जिस दौरान वो नौकरी कर रही थी उस समय उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी. इसके बाद उन्हें दोबारा से पढ़ाई शुरू करनी पड़ी. जिससे उनको काफी दिक्कत मिली. लेकिन मेहनत और लगन के कारण उन्होंने 2017 में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर ली. इस परीक्षा में उन्हें ऑल इंडिया 80 रैंक हासिल हुई थी.

ससुराल के सपोर्ट बिना मुश्किल था यूपीएससी की परीक्षा पास करना
पुष्पलता (Pushplata IAS) के पति पेशे से डॉक्टर हैं. यूपीएससी की परीक्षा के दौरान जब पुष्पलता हिम्मत हार रही थी तब उनके पति ने उनका हौसला बढ़ाया. वो कहती हैं कि यूपीएससी की पढ़ाई की शुरुआत में उन्हें इस कठिन परीक्षा को क्रैक कैसे किया जाए ये समझ नहीं आ रहा था. इस दौरान उनके पति ने उनकी हर समस्या को हल किया. उनके ससुराल की तरफ से पूरा सपोर्ट किया गया. जिससे उन्हें इस कठिन परीक्षा को पास करने में कभी कोई समस्या नहीं हुई.

इंटरनेट है जानकारी का खजाना
यूपीएससी (Pushplata UPSC tips) की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स को पुष्पलता सलाह देती हैं कि इस परीक्षा में कोचिंग की ज्यादा जरूरत नहीं होती है. आप सेल्फ स्टडी कर इस परीक्षा को आसानी से क्रैक कर सकते हैं. जरूरी स्टडी मैटेरियल और सटीक स्ट्रैटजी आपको इस परीक्षा में सफलता दिला सकती है. वहीं, अगर कभी किसी प्रॉब्लम में फंस जाएं तो इंटरनेट की मदद लेकर आप आसानी से चीजों को समझ सकते हैं. इंटरनेट पर यूपीएससी से जुड़ा लगभग सारा मैटेरियल मिल जाता है. वो बताती हैं कि उन्होंने अपनी तैयारी में प्री, मेन्स और इंटरव्यू सब ऑनलाइन ही की है. सीमित किताबों का ज्यादा से ज्यादा रिवीजन आपको यूपीएससी में सफलता दिला सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.