हमारे शरीर से पसीना निकलने पर क्या हमारा मोटापा कम होता है

समाज

वजन घटाने के लिए बहुत सी एक्सरसाइज है , बहुत से योग से जिसके द्वारा हम लोग अपना वजन कम कर सकते है। बहुत से लोग जीम जाकर अपना पसीना निकालते है और वह सोचते है पसीना निकलने से हमारा वजन कम हो जायेगा , कुछ लोग गर्मी में मोठे कपड़े पहनकर दौड़ भी लगाते है तो आपको क्या लगता है , पसीना निकलने से हमारा वजन कम होता है या नहीं। तो उसका जवाब है ना।  हम सभी हरदिन पसीना निकालते है.पसीना नमक, चीनी, अमोनिया और पानी जैसे पदार्थों का मिश्रण होता है, जो त्वचा के छिद्रों के रास्ते बाहर आता है.शरीर से निकलने वाला पसीने में पानी होता है ना की शरीर की चर्बी. वहीं आप पसीना निकलने के बाद जैसे ही पानी पीते हैं तो आपका वजन फिर से उतना ही बढ़ जाता है.वहीं, आपका असली वजन तो तब घटता है जब आप जबरदस्त कसरत करके पसीना बहाते है.

पसीना कैसे निकलता है

हमारे शरीर की त्वचा के निचले सिरे में 20 लाख से 40 लाख तक पसीने की ग्रंथियां होती है. पसीने की ये ग्रंथियां त्वचा में लगातार इलेक्ट्रोलाइट और पानी पहुंचाती रहती हैं.वहीं आपके पैरों और हाथों के तलवें पसीने की ग्रंथियों से भरे होते हैं

आपको जानकर हैरानी होगी की आपके हाथ और पैरों के तलवों के हर इंच में करीब 3000 ग्रंथियां होती हैं.इनका काम आपके शरीर को ठंडा रखना होता है.आपके शरीर के तापमान के बढ़ने पर पसीने की ये ग्रंथियां पसीना छोड़न लगती हैं जिसके बाद ये पसीना वाष्प बन जाता है और आपका शरीर ठंडा होता रहता है.

किसी के कितना पसीना निकलता है ये उनके शरीर और उनकी कार्यशैली पर निर्भर करता है.औसतन, एक वयस्क एक दिन में करीब 400-600ग्राम तक पसीना निकालता है. किसी शख्स के शरीर से कितना पसीना निकल रहा है ये उस शख्स वातावरण उसकी एक्सरसाइज और उसके पानी पीने पर निर्भर करता है.

लेकिन इतना पसीना निकलने के बाद भी आपके वजन में कोई कमी नहीं होगी क्योंकि जैसा हमने ऊपर बताया है कि पसीने से कम होने वाला वजन दरअसल पानी का वजन होता ह.तो आपकी कसरत से कम हुआ वजन ही काफी टाइम तक रुकता है और वहीं आपकी असली वेट लॉस भी होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.