15 साल बाद विदेश से भारत लौटे एक व्यक्ति ने नीम्बू की खेती से बन गया लखपति

समाज

आज हम एक ऐसे व्यक्ति की बात करने जा रहे हैं जिसे सिर्फ नींबू की खेती कर लाखों रुपए कमा लिया है इस शख्स का नाम है बाबू जैकब 15 वर्षों तक डेनमार्क, पुर्तगाल मैं रहे उसके बाद 2015 में वह भारत देश वापस लौट आए और उन्होंने यहां पर आकर छोटी मोटी कंपनियों में काम करा एक वर्कर के रूप उन्होंने पाया कि बाजार में नींबू की खेती की बहुत ही दिमाग है तो उन्होंने नींबू की खेती करने का निर्णय लिया और उनका निर्णय चलिए जानते हैं पूरी कहानी –

14 पौधों से शुरुआत की थी, अभी हैं 250 पौधों के मालिक
इन्होंने द बेटर इंडिया से बात करते समय बताया कि दूसरी सारी सब्जियों से तुलना करें तो नींबू की खेती करना ज़्यादा बेहतर है, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह है 1 वर्ष में तीन सीजन में उग जाता है। पहले जब उन्होंने इस कहती की शुरुआत की तब 14 पौधे अपने पुश्तैनी घर से लेकर लगाए तथा इनके पास एक 7 सेंट का प्लॉट था, उसी से खेती की शुरुआत की।

इनके इस खेत में सिर्फ़ 4 वर्षों के भीतर ही 1000 किलो नींबू उगे। 1 किलो नीबू ₹100 में बिक गए। यद्यपि अन्य सब्जियों की तरह नींबू के भाव भी घटते बढ़ते रहते हैं। फिर उनका आत्मविश्वास बढ़ा और उन्होंने नींबू के और ज़्यादा पौधे लगाए। इस समय उनके खेत में लगभग 250 नींबू के पेड़ लगे हुए हैं।

Lemon Meadows नामक नर्सरी भी चलाते हैं
बाबू जैकब ने ये भी बताया कि नींबू बन्दर, चूहे इत्यादि जानवरों के नुक़सान से सुरक्षित भी रहता है। अब आपने इस कामयाबी के बाद बाबू नए किसान जिन्हें खेती के बारे में कम जानकारी है उन्हें नींबू की खेती के लिए प्रशिक्षित भी करते हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक यह भी पता चला है कि बाबू जैकब Lemon Meadows नाम से एक नर्सरी भी चलाया करते हैं उस नर्सरी में वह पौधे विक्रय करते हैं। अब मैं नींबू की खेती के साथ कई दूसरे पौधे जैसे अमरुद, ऐरेका नट्स इत्यादि भी उगाया करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.